खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने के शौ‍कीन लोगों के लिए गुड़ से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता। क्‍योंकि इसमें कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं।खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने के शौ‍कीन लोगों के लिए गुड़ से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता। क्‍योंकि गुड़ में सुक्रोज 59.7 प्रतिशत, ग्लूकोज 21.8 प्रतिशत, खनिज तरल 26 प्रतिशत तथा जल अंश 8.86 प्रतिशत मौजूद होते हैं। इसके अलावा गुड़ से कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। आयुर्वेद संहिता के अनुसार यह शीघ्र पचने वाला, खून बढ़ाने वाला व भूख बढ़ाने वाला होता है। इसके अतिरिक्त गुड़ से बनी चीजें खाने से बीमारियों में राहत मिलती है। गुड़ का सेवन करने से आप सर्दियों में स्वस्थ रह सकते हैं। आइए गुड़ के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानें।

आयरन की कमी दूर करें
यूं तो ऐसे बहुत से आहार हैं जिनके सेवन से आयरन की कमी दूर होती है लेकिन गुड़ एक ऐसा आहार है जिसमें आयरन बहुत अधिक पाया जाता है। यानी गुड़ आयरन का प्रमुख स्रोत है। यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए रक्ताल्पता (एनीमिया) के शिकार व्यक्ति को चीनी के स्थान पर इसके सेवन की सलाह दी जाती है। खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक जरूरी होता है।
पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखें
स्‍वादिष्‍ट होने के साथ गुड़ में रक्‍त को शुद्ध करने के अद्भुत गुण भी होते हैं। इससे शरीर के सभी विषाक्‍त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते है। इसलिए गुड़ के सेवन से मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है। नियमित रूप से एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट ठीक रहता है। इसके अलावा पेट गैस की परेशानी वाले लोगों को समस्‍या से बचने के लिए नियमित रूप से खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना चाहिए।
महिलाओं के लिए लाभकारी
जिन महिलाओं या लड़कियों को पीरियड्स के दौरान दर्द होता है, उनके लिए गुड़ का सेवन काफी फायदेमंद होता है। गुड़ आपके पाचन को सही रखता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान गुड़ खाएं। इससे आपको दर्द कम होगा।
हड्डियों में मजबूती
अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो गुड़ आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम के साथ फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक माना जाता है। इसके अलावा नियमित रूप से गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करने से सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्‍या नहीं होती।
त्वचा के लिए लाभकारी
गुड़ आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और आकर्षक बनाने में मदद करता है। गुड़ ब्लड से खराब टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है। जिससे आपकी त्वचा दमकने लगती है और मुहांसे की समस्या भी नहीं होती है।
खांसी जुकाम ठीक करें
गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण इसके सेवन से जुकाम और कफ में आराम मिलता है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि जुकाम के दौर कच्‍चा गुड़ नहीं खाना चाहिए इसे आप चाय में या इसके लड्डू बनाकर इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा गले में खराश के कारण आवाज बैठ जाने की समस्‍या होने पर दो काली मिर्च, 50 ग्राम गुड़ के साथ खाने से यह दूर हो जाती है।
अस्थमा में फायदेमंद
अस्‍थमा से ग्रस्‍त लोगों को भी गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और इसमें एंटी एलर्जिक गुणों के कारण इसका सेवन अस्‍थमा के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद रहता है।
एनर्जी बढ़ायें
बहुत ज्‍यादा थकान और कमजोरी महसूस करने वाले लोगो को भी गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ जल्दी पच जाता है, इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता और आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। दिनभर काम करने के बाद जब भी आपको थकान हो, तुरंत गुड़ का सेवन करें।
इम्‍यूनिटी बढ़ाये
शरीर की स्‍वस्‍थ रहने और संक्रमण से लड़ने की क्षमता हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करती है। गुड़ में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट, जिंक और सेलेनियम फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान को रोकने में मदद कर संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध को बढ़ावा देने में मदद करता है।