भारत के कृषि क्षेत्र में अनूठे प्रयासों का मनेगा जश्न

नई दिल्ली। एग्रोकेमिकल कंपनी धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने भारत भर में अपनाई/प्रयोग में लाई जा रही इनोवेटिव कृषि प्रौद्योगिकियों को सम्मानित तथा प्रोत्साहित करने के लिए ‘धानुका इनोवेटिव एग्रीकल्चर अवाॅर्ड’ (डीआईएए) के पहले संस्करण को षुरू करने की आज घोशणा की। इस पुरस्कार के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से खोली गई है और इस क्षेत्र में असाधारण योगदान करने वाले किसानों/डीलरों और कृशि संस्थानों/वैज्ञानिकों/केवीके (कृशि विज्ञान केंद्र) से 30 श्रेणियों में प्रविश्टियां आमंत्रित की गई हैं।
धानुका एग्रीटेक लिमिटेड अपनी स्थापना के समय से ही कृशक समुदाय की सेवा करने में अग्रणी रही है और 2022 तक ‘किसानों की आय दोगुनी’ करने के माननीय प्रधानमंत्री के मिषन को सपोर्ट करने की दिषा में यह इसी तरह का एक और कदम है। धानुका की इस पहल का उद्देष्य किसानों द्वारा नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन देना तथा प्रेरित करना है। इस पुरस्कार के तहत् किसानों/षोध संस्थान के असाधारण प्रयासों को सम्मानित किया जाएगा और दिल्ली-एनसीआर में 22 मार्च, 2018 को आयोजित होने वाले विष्व जल दिवस 2018 काॅन्फ्रेंस (डब्ल्यूडब्ल्यूडी) के दौरान उन्हें नकद पुरस्कार एवं प्रषस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। धानुका इनोवेटिव एग्रीकल्चर अवाॅर्ड 2018 के निर्णायक मंडल में सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, इम्फाल के चांसलर पद्मभूशण प्रो. आर. बी. सिंह की अध्यक्षता में प्रतिश्ठित वैज्ञानिकों को षामिल किया गया है।
इस पुरस्कार को षुरू करने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के चेयरमैन श्री आर. जी. अग्रवाल ने कहा, ‘‘हमारे देष में कृषि के परिदृष्य में आ रहे बदलाव को ध्यान में रखते हुए धानुका एग्रीटेक कृशक समुदाय की बेहतरी के लिए क्रांतिकारी विचारों और प्रथाओं को आगे लाने में हमेषा से अग्रणी रही है। डीआईएए (धानुका इनोवेटिव एग्रीकल्चर अवाॅर्ड) हमारी ऐसी प्रथम पहल है जिसका उद्देष्य खेती के क्षेत्र में किए गए इनोवेषन को मान्यता प्रदान करना है। इस छोटी सी पहल के साथ हम अपने किसान भाइयों को आगे आने और फसल की उत्पादकता एवं किसानों की आय बढ़ाने की अपनी पद्धतियों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।’’
धानुका एग्रीटेक भारत की पांच षीर्श एग्रोकेमिकल फाॅर्मूलेषन कंपनी में से एक है। हाल ही में कंपनी ने दूसरी तिमाही के नतीजों की घोशणा की है, जिसमें कंपनी ने अपने विकास की रफ़्तार को कायम रखते हुए सालाना कारोबार (टर्नओवर) में 11.40 प्रतिषत की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में भारत भर में मिट्टी के स्वास्थ्य को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने के लिए नया उत्पाद – सुएलो (एसयूईएलओ) लाॅन्च किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *