नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बनेंगे और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट उप मुख्यमंत्री होंगे। राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे में कांग्रेस को विजय मिलने के बाद वहां मुख्यमंत्री बनाने को लेकर दो दिन तक चली मंत्रणा और मंथन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने श्री गहलोत और श्री पायलट के नाम पर मुहर लगा दी।

राजस्थान कांग्रेस के पर्यवेक्षक के. सी. वेणुगोपाल ने शुक्रवार को भीड़ भरे संवाददाता सम्मेलन में श्री गहलोत की नये मुख्यमंत्री के रूप में नाम की घोषणा की। उन्होंने बताया कि श्री पायलट राज्य के नये उप मुख्यमंत्री होंगे। गौरतलब है कि श्री गहलोत और श्री पायलट में से किसे राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाये, इस मुद्दे को लेकर पार्टी के भीतर जबरदस्त मंथन चल रहा था और दोनों के समर्थक कांग्रेस हाई कमान पर अपने प्रिय नेता के लिए दबाव डाल रहे थे।

विधानसभा चुनाव में श्री गहलोत सरदारपुरा से और श्री पायलट टोंक से विजयी हुए हैं। श्री गहलोत 1998 से 2003 तक और 2008 से 2013 तक राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं जबकि श्री पायलट केंद्र में मंत्री रह चुके हैं।