नई दिल्ली। दिल्ली के आईएनए दिल्ली हाट में 15 दिवसिय बिहार उत्सव 2019 के दूसरे दिन लोगों ने जमकर हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प के उत्कृष्ट सामानों की खरीदारी की। बिहार के 107वां स्थापना दिवस के अवसर पर दिल्ली में बिहार उत्सव 2019 का आयोजन बिहार सरकार उधोग विभाग और और बिहार सरकार के बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार यबियाडा की ओर से दिनांक 16 से 31 मार्च 2019 तक नई दिल्ली के आईएनए दिल्ली हाट मे मनाया जा रहा है। बिहार स्थापना दिवस का यह कार्यक्रम बिहार की संस्कृति, परंपरा, कला, पर्यटन को दर्शाता है। इस अवसर पर हेंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम के 108 स्टाल लगाये गए है इसके अलावा बिहारी व्यंजन के भी स्टाल यहाँ लगाये गए हैं।

उत्सव में आम लोगों के साथ विदेषी पर्यटकों ने भी बिहार के हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प के उत्कृष्ट सामानों की खरीदारी कर रहे हैं। उत्सव में मिथिला पेंटिंग (मधुबनी पेंटिंग)़ पेपरमेषी आर्ट जूट टिकुली आर्ट आदि के स्टॉल लगे हुए हैं। इसके साथ ही पर्यटक बिहार के उत्कृश्ट और लजीज व्यंजनों का भी इस उत्सव में जमकर लुत्फ उठा रहें हैं। इन लजीज व्यंजनों में लिट्टी चोखा अनरसा आदि व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं।

कार्यक्रम को खास बनाने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन 22 से 24 मार्च तक किया जाएगा। यहीं नहीं बिहार के संस्कृति को दर्शानें के लिए लोक गीत व नृत्य कला कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।