नई दिल्ली। 25000 रुपये रिफंडेबल डिपाॅजिट, बस इतना ही चाहिए एक स्वतंत्र वित्तीय सलाहकार बनने के लिए। इसके साथ आपके पास सभी हार्डवेयर और साॅफ्टवेयर मौजूद होना चाहिए, जो शुरू कार्य शुरू करने, ट्रांजेक्ट करने और अपने क्लायंट्स को सर्विस प्रदान करने हेतु सभी वित्तीय उत्पादों के लिए और भारत में कहीं से भी कामकाज करने के लिए आवश्यक होगा। यह सच नहीं लगता है, न? लेकिन आईआईएफएल के नये प्रोडक्ट एडवाइजर एनीटाइम एनीव्हेयर (एएए) का यही दावा है। इसके लिए शुरू करने हेतु आपको किसी फाइनेंशियल गुरू की भी जरूरत नहीं है।

कंसेप्ट आसान है। यह प्रोप्रायटरी हार्डवेयर डिवाइस, टेबलेट है, जिसमें पहले से साॅफ्टवेयर एवं डेटा लोड हैं, जिनके जरिए आप रियल टाइम में स्टाॅक बाजारों, म्युचुअल फंड्स, खबरों, नजरियों, विशेषज्ञों के परामर्शों, साॅफ्टवेयर को एक्सेस कर सकेंगे और किसी भी क्लायंट के पोर्टफोलियो एवं एडवाइजर के संपूर्ण कमीशन, परफाॅर्मेंस आदि का 3600 व्यू ले सकेंगे। टेबलेट में लर्न माॅड्युल भी है, जिसकी मदद से नये सलाहकार कंसेप्ट्स को समझ सकेंगे और एनआईएसएम परीक्षाओं का अभ्यास कर सकेंगे। सलाहकार, आईआईएफएल की विशेषज्ञ टीम, 24/7 सर्विस सेल एवं चैट पर प्रोडक्ट एक्सपर्ट्स से जुड़ा होता है और एक्सपर्ट्स को काॅल करके उनसे बात कर सकता है।

सामग्री, सेवा, सॉफ्टवेयर, अनुसंधान और उपकरण सभी निःशुल्क हैं। 25 हजार रुपये की सिक्योरिटी डिपॉजिट 3 महीने के भीतर पूरी तरह से रिफंडेबल है। उत्पाद वापस करने और पूर्ण धनवापसी का दावा करने के लिए कोई स्पष्टीकरण आवश्यक नहीं है। एएआई के विशिष्ट प्रस्ताव के माध्यम से, आईआईएफएल एस्पिरेंट्स को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से टीयर 2 और 3 केंद्रों में प्रवेश का अवसर पैदा कर रहा है और उन्हें अपने उद्यमी सपनों को साकार करने में मदद कर रहा है।

लक्ष्य पर टिप्पणी करते हुए, आईआईएफएल होलिं्डग्स लिमिटेड के अध्यक्ष, निर्मल जैन ने कहा “जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़ेगी, वित्तीय क्षेत्र तेजी से बढ़ेगा। सच्चे वित्तीय समावेशन के लिए, हमें उत्पादों की संपूर्ण गुलदस्ता तक पहुंच रखने के लिए बचतकर्ताओं की आवश्यकता है और जोखिम प्रोफ़ाइल के लिए सबसे उपयुक्त उत्पादों पर उनका मार्गदर्शन करने के लिए कुछ सक्षम सलाहकार। एक अरब से अधिक आबादी वाले देश को एक लाख से अधिक नए सलाहकारों की आवश्यकता है। युवा उद्यमियों के पास इच्छाशक्ति है, लेकिन वे सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और बुनियादी ढांचे के लिए मोटा बिल नहीं दे सकते। यह एक क्रांतिकारी समाधान के लिए कहता है। आईआईएफएल का एएए, 8 इंच डिवाइस में 2 दशकों से अधिक के लिए और नए भागीदारों के लिए किसी भी कीमत पर विशेषज्ञता हासिल करता है। इससे होने वाली आय हम साझा करेंगे।’’

टैबलेट एक पूर्ण विकसित कार्यालय और सूचना और अनुसंधान के लिए एक पुस्तकालय होगा। यह व्यापार भागीदारों को म्यूचुअल फंड, हेल्थ इंश्योरेंस, फिक्स्ड डिपॉजिट, आईपीओ, एनपीएस और एआईएफ, पीएमएस, लाइफ इंश्योरेंस जैसे बाजार के उत्पादों को बेचने की अनुमति देगा। वह अपने प्रदर्शन की निगरानी कर सकेगा, ग्राहक पोर्टफोलियो देख सकेगा, ग्राहकों के लिए वित्तीय योजना बना सकेगा और अनुसंधान और बाजार अपडेट के साथ बना रहेगा।

उत्पाद का उद्देश्य निर्बाध लेनदेन और संपूर्ण पेपरलेस प्रक्रिया जैसी सेवाओं के साथ अधिक से अधिक दक्षताएं लाना है, जिसमें आधार सक्षम ई-केवाईसी का उपयोग करके परेशानी मुक्त ऑन-बोर्डिंग शामिल है, एआई संचालित चैटबॉट को साथी प्रश्नों को हल करने के लिए 24/7 और विपणन सामग्री की मेजबानी उनके बढ़ने के लिए व्यापार। पार्टनर रेवेन्यू जनरेट से अपने पूरे प्रदर्शन की सही जांच कर सकता है, यूनिक मॉनीटर फीचर के जरिए निष्क्रिय क्लाइंट्स की सूची, एसआईपी जेनरेट और भी बहुत कुछ।

आईआईएफएल समूह के एमडी और सह-प्रमोटर आर वेंकटरमन ने कहा कि “आईआईएफएल समूह कम से कम लागत पर खुदरा निवेशकों को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में सबसे आगे रहा है। हम मानते हैं कि मोबाइल प्रौद्योगिकियां भविष्य हैं। इस टैबलेट के साथ वित्तीय सलाहकार सचमुच अपने कार्यालय को बिना किसी लागत के अपनी पिछली जेब में रख सकता है। उद्यमियों और नौकरियों का सृजन करने के अलावा, यह छोटे केंद्रों में खुदरा ग्राहकों को न्यूनतम लागत पर उनके दरवाजे के कदम पर सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के उत्पादों तक पहुंच बनाने में मदद करेगा, जिससे वित्तीय समावेशन को बढ़ावा मिलेगा। “

आईआईएफएल व्यवसाय भागीदारों को एनआईएसएम विशिष्ट शिक्षण सामग्री और मॉक टेस्ट पेपर प्रदान करेगा। इसके अलावा आईआईएफएल परीक्षा के लिए पंजीकरण करने और पंजीकृत एआरएन धारक बनने में उनकी मदद करेगा। उपरोक्त के अलावा, आईआईएफएल तकनीकी और मौलिक विश्लेषण, वित्तीय नियोजन, धन प्रबंधन, उत्पाद विशिष्ट ज्ञान, बिक्री कौशल से लेकर सीखने के विविध विषयों के लिए आसान पहुँच प्रदान करेगा।