नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड (जीईईएल) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वांधान में जी कुश्ती-दंगल’ की घोषणा की। यह घोषणा दिल्ली में की गई। ज़ी कुश्ती-दंगल की बेहतरीन शुरुआत के लिए सुशील कुमार, विनेश फोगट, दिव्या ककरण और संदीप तोमर जैसे स्टार रेसलर्स पहुंचे हुए थे। साथ ही उपस्थित थे मशहूर एक्टर व सांसद रवि किशन, जो की इस दंगल के ब्रांड एम्बेसडर होंगे।

इस कुश्ती दंगल का आयोजन बनारस और जयपुर में किया जाएगा, जबकि खिलाड़ियों का चयन मध्य प्रेदश, बिहार, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, उत्तयराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ से करा जाएगा। यह दंगल जोश और मनोरंजन से भरपूर होगा। इसका प्रसारण बिग मैजिक, बिग गंगा, जी बॉलीवुड और जी हिन्दुेस्तां पर होगा।

मुकुंद कायरे, सी ओ ओ, इंटरनेशनल बिजनेस एंड जीईईए- हेड ऑफ स्पोलर्ट्स बिजनेस का कहना है कि अपनी शुरुआत से ही जीईईएल एक समूह के तौर पर हमेशा से ही नए तरह के प्लेटफॉर्म तैयार करने में आगे रहा है, जिसने हर तरह की कला, विषयों और खेलों में हुनर को खोजा और उन्हें आगे बढ़ाया है। जी कुश्ती दंगल देशभर में उन युवा और उभरते रेसलर्स के लिये सटीक मंच है, जो अपने करियर में एक ऊंची छलांग लगाना चाहते हैं। हमें पूरा विश्वास है कि हम अपने विस्तृशत क्षेत्रीय प्रसारण नेटवर्क के माध्यम से देश के लाखों घरों तक इस खेल को पहुंचा पाएंगे और ज्यादा से से ज्यादा लोगों के बीच इसे लोकप्रिय बना पायेंगे। हमें इस बात की बेहद खुशी है कि हम रेसलिंग को बेहद ऊंचाइयों पर पहुंचाने की दिशा में अपना योगदान दे रहे हैं।

इस दंगल के ब्रांड एम्बेसडर एक्टर और संसद के सदस्य, रवि किशन का कहना है कि सबसे पहले मैं जी ग्रुप को तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जिन्होंने आगे बढ़के देश के इन उभरते रेसलर्स को ये बेहतरीन मंच प्रदान किया। कुश्ती एक ऐसा खेल रहा है, जो हम सबके खून में सदियों से बसा है और इस देश ने हमे इस खेल में कई बेहतरीन खिलाडी दिए हैं। हम में से काफी लोग दंगल देखते हुए बड़े हुए हैं क्योकि यह एक बेहतरीन मनोरंजन का साधन हुआ करता था। मैं बहुत ही खुश हूं कि जी ग्रुप जैसा बड़ा चैनल आज इस खेल को अपने मूल रूप में बढ़ावा दे रहा है और इसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल के बराबर लेकर आ रहा है।

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेजिडेंट ब्रज भूषण शरण सिंह का कहना है कि जी के साथ साझेदारी करने पर बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। ज़ी ग्रुप की इस पहल ने बच्चों को नाम रोशन करने का मौका दिया। साथ ही उन्होंने उभरती हुई प्रतिभाओं को बेहरीन मंच दिया है। मुझे विश्वास है कि यह साझेदारी इस खेल को नई ऊंचाइयों और दर्शकों तक लेकर जाएगी। साथ ही यह कुश्ती की दुनिया में नए टैलेंट की तलाश करने में मदद साबित होगी। 19 दिनों तक चलने वाले इस रेसलिंग कार्यक्रम में कई सारे सितारे नजर आएंगे, जोकि निश्चित तौर पर मनोरंजन के स्ततर को कहीं ऊपर लेकर जाएंगे।

 

इस दंगल का पहला सीजन 3 नवंबर, 2019 से शुरू होगा। 8 फ्रेंचाइची टीम के साथ, हर टीम में 4 पुरुष और 3 महिला ग्रैपर होंगे। कुल 8 रेसलर्स वजन की 7 श्रेणियों और 151 बाउट में मुकाबला करेंगे। इसका प्रसारण बिग मैजिक, बिग गंगा, ज़ी बॉलीवुड और ज़ी हिन्दुेस्तां पर होगा।