दिल्ली में रोडीज़ रिवॉल्यूशन शुरू हुआ

नई दिल्ली। रविवार की सुबह कोई आम सुबह नहीं थी, इस दिन हजारों एडवेंचरप्रेमी ओप्पो एमटीवी रोडीज़ रिवॉल्यूशन को-पॉवर्ड बाय आलो फ्रुट जूस के ऑडिशन के लिए किंगडम ऑफ ड्रीम्स के गेट्स पर एकत्रित हुए थे। भारत का सबसे लंबा चलने वाला एडवेंचर रियल्टी शो अपने 17वें सीज़न के साथ पुनः शुरू हुआ है, लेकिन इस बार इसका एक उद्देश्य है और वह उद्देश्य है, सामाजिक परिवर्तन लाना। रियल्टी शो की सीमाओं से आगे बढ़ते हुए, इस बार रोडीज़ का उद्देश्य एक सामाजिक प्रभाव उत्पन्न करना तथा एक समय में एक काम करना है। 16वें सीज़न की अपार सफलता के बाद, यह शो उन युवाओं की खोज में आगे बढ़ रहा है, जिनमें आम स्थिति को चुनौती दे सबसे अलग खड़े होने की सामर्थ्य है।

सेलेब्रिटी लीडर्स, निखिल चिनप्पा, नेहा धूपिया और प्रिंस नरुला के साथ रनविजय सिंह ने दिल्ली ऑडिशंस में रोडीज़ द्वारा सामाजिक और व्यवहारात्मक परिवर्तन लाने के बारे में बताया। रोडी की अदम्य भावना को केंद्र में रखते हुए सेलिब्रिटी लीडर्स ने इस सीज़न साहसी टास्क शुरू करने के बारे में बताया, जिनसे समाज में वास्तविक व ठोस प्रभाव उत्पन्न हो। नेहा धूपिया, प्रिंस नरुला और निखिल चिनप्पा ने अपनी सर्वश्रेष्ठ टीमें चुनीं, रिंगमास्टर रनविजय सिंह ने प्रतिभागियों के लिए ये ऑडिशन बहुत ज्यादा कठिन बना दिए। उत्साह को बढ़ाते हुए एमटीवी हसल के प्रतियोगी ईपीआर के हिपहॉप ने भीड़ को मोहित कर दिया और उन्हें अंतिम प्रतियोगिता के लिए तैयार किया।

इस साल रोडीज़ में 5 साल पूरे कर चुकी, नेहा धूपिया ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास नहीं होता कि रोडीज़ में यह मेरा पाँचवां साल है। पिछले चार सालों में इस शो ने मुझे कई रूप में बदल दिया है और मुझे हर चैलेंज के लिए तैयार किया है। मेरी वापसी हर बार कुछ नई खोज करने तथा अप्रत्याशित का सामना करने की सामर्थ्य के कारण होती है। इस सीज़न में हम रोडी की अदम्य भावना को दिशाबद्ध कर कुछ सार्थक परिवर्तन लाना चाहते हैं। यह शो सालों से युवाओं का कल्ट बना हुआ है तथा परिवर्तन लाने के लिए इससे अच्छा प्लेटफॉर्म और कोई नहीं हो सकता।’’

रोडीज़ से जुड़े प्रभावशाली रनविजय सिंह ने कहा, ‘‘17 सीज़न हो चुके हैं और हम अभी भी आगे की ओर बढ़ रहे हैं। यह अपने में भारतीय युवाओं पर रोडीज़ के गहरे प्रभाव के बारे में बहुत कुछ कहता है। हर सीज़न में नई थीम्स खोजने की क्षमता के कारण यह शो अभी तक काफी लोकप्रिय बना हुआ है। इस बार हम लोगों से ऊपर उठकर बड़े उद्देश्य की ओर बढ़ रहे हैं, जिसके लिए साहस एवं प्रतिबद्धता, दोनों की जरूरत है। हमें उम्मीद है कि हमें ऐसे डाईनामिक प्रतियोगी मिलेंगे, जो परिवर्तन लाने के लिए प्रतिबद्ध होंगे।’’

रियल्टी शो के किंग, प्रिंस नरुला ने कहा, ‘‘रोडीज़ मेरे लिए घरवापसी जैसा है। एक प्रतियोगी से एक सेलिब्रिटी लीडर बनने के सफर में इस शो ने मुझे व्यवसायिक एवं व्यक्तिगत रूप से तैयार किया। इस बार इस शो का उद्देश्य ज्यादा बड़ा है और हम समाज पर प्रभाव डालना चाहते हैं, जो प्रतियोगियों के लिए अत्यधिक कड़ी परीक्षा होगी। मैं नई चुनौतियों एवं काफी कुछ सीखने के लिए तैयार हूँ।’’

संतुलित रहने वाले निखिल चिनप्पा ने कहा, ‘‘रिवॉल्यूशन शब्द से रोडीज़ के अलावा कोई अन्य शो इतना बेहतर संबंध प्रदर्शित नहीं करता। पिछले 16 सालों में इस शो ने भारतीय युवाओं की मानसिकता को प्रभावित किया है। इस वजह से सामाजिक मुद्दों पर व्यवहारात्मक परिवर्तन लाने के लिए यह सबसे विश्वसनीय मंच बन गया है। यह सीज़न न केवल करके दिखाने वालों का है, बल्कि योगदान देने वालों का भी है, अब देखना यह है कि इन दोनों में ही सबसे अच्छा कौन बनकर उभरेगा।’’

रफ्तार ने कहा, ‘‘पिछली बार हम विजयी थी और इस साल हम इतिहास को दोहराएंगे। रोडीज़ भारतीयों के लिए एक बेहतरीन शो है और इस साल की थीम के साथ मुझे उम्मीद है कि हम सामाजिक प्रभाव उत्पन्न करने में नए मापदंड स्थापित करेंगे।’’

17वें सीज़न एमटीवी ने रोडीज़ रिवॉल्यूशन के लिए भारत के सबसे बड़े एवं सबसे विश्वसनीय डोनेशन प्लेटफॉर्म, गिव इंडिया के साथ साझेदारी की है। अपने सामाजिक उद्देश्य के साथ यह प्लेटफॉर्म शो के लिए एक विशेष लिंक (http: mtvroadies.giveindia.org), जिसमें कुछ चयनित उद्देश्य प्रदर्शित किए जाएंगे। इस पेज वो लोग भी अपनी पसंद का उद्देश्य चुनकर डोनेट कर सकेंगे, जो रोडीज़ के लिए ऑडिशन में नहीं पहुंच सके हैं। इस कड़कड़ाती ठंड में भी दिल्ली में बड़ी संख्या में भीड़ रोडीज़ रिवॉल्यूशन का हिस्सा बनने के लिए पहुँची। अगले ऑडिशन 7 जनवरी को चंडीगढ़ में और उसके बाद 11 जनवरी एवं 15 जनवरी को क्रमशः कोलकाता और पुणे में होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *