डाबर ग्रुप ने राहत गतिविधियों के लिए 21 करोड़ रुपये का अनुदान दिया

नई दिल्ली। डाबर समूह कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारत में चल रही लड़ाई में सहयोग प्रदान कर रहा है, ताकि कोरोनो वायरस से फैली इस महामारी के सामाजिक और आर्थिक दुष्प्रभावों को कम किया जा सकें। इसके साथ ही डाबर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए भोजन और अन्य जरुरी सामान की आपूर्ति करने में भी मदद कर रहा है।

डाबर समूह ने जीवन एवं आजीविका की रक्षा और कोविड-19 महामारी से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए ‘डाबर केयर फोर कोविड-19 फंड’ की स्थापना की है। हमने राहत प्रयासों के लिए 21 करोड़ रुपये का एक फंड बनाया है, जिसके जरिए हम इस महामारी से प्रभावित लोगों की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। इस फंड में से डाबर इंडिया लिमिटेड और समूह की अन्य संस्थाएं पीएम केयर्स फंड में 11 करोड़ रुपयों का योगदान करेंगे।

डाबर इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष श्री अमित बर्मन ने कहा: “पिछले 135 वर्षों से, डाबर हर घर के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समर्पित होने के अपने आदर्श वाक्य के प्रति प्रतिज्ञाबद्ध है। एक समूह के रूप में, हम उस समाज को वापस देने के महत्व को समझते हैं जहां हम काम करते हैं। इस अभूतपूर्व समय में, डाबर समूह कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में फ्रंटलाइन पर काम कर रहे सभी कर्मचारियों का सहयोग करने के साथ ही अपने सहयोगियों और ग्राहकों के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

डाबर समूह तीन क्षेत्रों में सहायता प्रदान करेगा: पीएम केयर्स फंड को दान, वायरस से लड़ने के लिए फ्रंटलाइन पर काम कर रहे सभी कर्मचारियों की सहायता और समाज के कमजोर वर्गों के सदस्यों और प्रवासी श्रमिकों का सहयोग करना, जो इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

हमारे कर्मचारियों की प्रतिबद्धता: डाबर इंडिया लिमिटेड के कर्मचारियों ने कोविड-19 के लिए राहत कार्यों के लिए अपनी एक दिन की पूरी तनख्वाह देकर योगदान करने का निर्णय लिया है। इस धनराशि को पीएम केयर फंड में दान किया जाएगा।

फ्रंटलाइन पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए सुरक्षात्मक किट: डाबर समूह ने देश भर के पुलिस कर्मियों को स्वास्थ्य और स्वच्छता किट प्रदान करना शुरू कर दिया है क्योंकि वे लॉकडाउन अवधि के दौरान नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। इन किटों में फेस मास्क, हैंड सेनिटाइजर और डाबर च्यवनप्राश जैसी इम्युनिटी-बूस्टर दवाएं शामिल हैं।

समुदायों और प्रवासी श्रमिकों को प्रतिरक्षा और पोषण देने में सहयोग: कोविड-19 के कारण भूख एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। बड़ी संख्या में प्रवासी और दिहाड़ी मजदूर हर रोज़ भोजन प्राप्त करने हेतु संघर्ष कर रहे हैं। हम स्थानीय गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक नेताओं (कम्युनिटी लीडर्स) के साथ काम कर रहे हैं ताकि लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों को पौष्टिक भोजन और दवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। हम कोविड-19 से बचाव के लिए विभिन्न अस्पतालों को अपने स्वच्छता उत्पादों की रेंज, जैसे हैंड वाश और हैंड सेनिटाइज़र्स भी प्रदान कर रहे हैं। समूह की कंपनियों में से एक लाइट बाइट फूड्स, प्रवासी श्रमिकों के लिए हर दिन लगभग 2,500 भोजन के पैकेट तैयार करके उनकी आपूर्ति कर रहा है। समूह की एक अन्य कंपनी ऑन्कक्वेस्ट लैबोरेटरीज बड़ी संख्या में बीपीएल रोगियों का मुफ्त में कोविड​​-19 टेस्ट करने का प्रयास कर रही है।

फ्रंटलाइन स्टाफ को सहयोग: लॉकडाउन के दौरान डाबर और हमारे वितरक भागीदार के फ्रंटलाइन कर्मचारी पूरे देश में नागरिकों को दवाओं, आवश्यक उत्पादों, खाद्य और स्वच्छता उत्पादों की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमने ऐसे 600 से अधिक व्यक्तियों के लिए, जिन्हें वर्तमान में किसी कॉरपोरेट और राज्य बीमा योजना के तहत कवर नहीं मिला हैं, एक विशेष बीमा योजना ‘डाबर आश्रय’ शुरू की है ताकि कोविड-19 के कारण उत्पन्न किसी भी आपातकालीन स्थिति में उनकी मदद की जा सकें और उनकी चिकित्सा आवश्यकताओं का ध्यान रखा जा सकें।

हमारे कारखानों के भीतर: जब हम बाजार में बढ़ती जरूरत को पूरा करने के लिए आवश्यक और स्वच्छता उत्पादों के साथ दवाओं के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए कार्यरत हैं, तो हमने अपने श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपनी विनिर्माण इकाइयों में सख्त सुरक्षा और स्वच्छता उपाय किए हैं। फैक्ट्री परिसर के भीतर प्रत्येक श्रमिक की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी परिसरों की गहरी सफाई की गई है और सोशल डिस्टेंसिंग सहित सख्त स्वच्छता उपायों का अभ्यास किया जाता है।

हमारे कर्मचारियों का सहयोग करना: डाबर में, कर्मचारियों की सुरक्षा और भलाई हमारे व्यवसाय और संचालन के हर पहलू में शामिल हैं। हमारे आसपास की दुनिया कोविड-19 से जूझ रही है, जिसे देखते हुए हमने सभी कार्यालय-आधारित कर्मचारियों को ‘घर से काम’ करने की सुविधा प्रदान की है। इसके साथ ही हम अपने सभी कर्मचारियों से नियमित रूप से बात करके उनके सामान्य स्वास्थ्य की जानकारी लेने के साथ ही इस लॉकडाउन अवधि के दौरान उन्हें प्रोत्साहन देने का भी प्रयास करते हैं। हम सभी कर्मचारियों को हेल्थकेयर और हाइजीन किट (हैंड सैनिटाइजर, फेस मास्क और इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवा) वितरित करेंगे।

डाबर इंडिया लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष डॉ आनंद सी बर्मन ने कहा: “इस अनिश्चित समय में, डाबर समूह अपने संसाधनों का लाभ उठाने के तरीकों का पता लगाना जारी रखेगा और एक समाज के रूप में हमारे सामने आने वाली अभूतपूर्व चुनौतियों को दूर करने के अपने प्रयासों को तेज करेगा। हम स्थिति की निगरानी करना जारी रखेंगे और उस अनुसार अपने सामाजिक विकास और आउटरीच प्रयासों को आगे बढ़ाएंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *