मां जैसा कोई नहीं

समृद्धि भटनागर

सबकी फ्रिक करने वाली, सबका ध्यान रखने वाली और निस्वार्थ प्यार देने वाली एक मां ही होती है जिसके बगैर हम सब अधूरे हैं शायद इसलिए ही इनकी तुलना भगवान से की जाती है। भगवान को भी हम अपने छोटे-बड़े कामों, मुसीबतों में याद करते हैं ठीक वैसे ही मां को भी हम अपनी हर छोटी-बड़ी जरूरत के लिए याद करते हैं। तो कोई एक दिन ऐसा भी होना चाहिए जब हम उन्हें इन सभी चीज़ों के लिए स्पेशल फील कराएं। तो मदर्स डे के दिन आप उनके लिए कोई मैसेज भेजें, शायरी लिखें और इन्हें मां को भेजने के साथ ही अपना वॉट्सएप और फेसबुक स्टेट्स भी बनाएं। आपकी इतनी सी मेहनत उनके चेहरे पर खुशी लाएगी और दिल को सुकून देगी।

भारत में मातृ दिवस की खास परम्परा हैं। भारत में पृथ्वी को भी मां की संज्ञा दी जाती है व भारत में माता की भगवान स्वरूप में भी पूजा की जाती है इसलिए भारत में मातृ दिवस भी खास महत्व रखता है। आधुनिक मातृ दिवस का अवकाश ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जार्विस के द्वारा समस्त माताओं तथा मातृत्व के लिए खास तौर पर पारिवारिक एवं उनके आपसी संबंधों को सम्मान देने के लिए आरम्भ किया गया था। 8 मई, 1914 को राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मई के दूसरे रविवार को एक संयुक्त प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किया, जिसे मदर्स डे के रूप में मनाया गया। यह दिवस अब दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं। जैसे कि पिताओं को सम्मान देने के लिए पितृ दिवस की छुट्टी मनाई जाती हैं, उसी तरह मातृ दिवस की भी छुट्टी होती है। यह छुट्टी अंततः इतनी व्यवसायिक बन गई कि इसकी संस्थापक, एना जार्विस, तथा कई लोग इसे एक “होलमार्क होलीडे”, अर्थात् एक प्रचुर वाणिज्यिक प्रयोजन के रूप में समझने लगे। एना ने जिस छुट्टी के निर्माण में सहयोग किया उसी का विरोध करते हुए इसे समाप्त करना चाहा।

मातृ दिवस माता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. एक मां का आँचल अपनी संतान के लिए कभी छोटा नहीं पड़ता। माँ का प्रेम अपनी संतान के लिए इतना गहरा और अटूट होता है कि माँ अपने बच्चे की खुशी के लिए सारी दुनिया से लड़ लेती है। एक मां का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, एक मां बिना ये दुनियां अधूरी है। मातृ दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य मां के प्रति सम्मान और प्रेम को प्रदर्शित करना है भी है।

दुनियाभर में मदर्स डे अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। इस मदर्स डे आप भी छोटी-छोटी चीजों से अपनी मां को स्पेशल फील करा सकते हैं। भारत में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है वहीं, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, चीन, जापान, फिलिपींस में यह खास दिन 12 मई को मनाया जाता है। अरब देशों में 21 मार्च को मदर्स डे मनाया जाता है। इस मदर्स डे पर मां के प्यार और दुलार थपकी महसूस कराती कुछ मशहूर हस्तियों की शायरी लेकर आए हैं जिन्हें आप अपनों को शेयर कर हैप्पी मदर्स डे बोल सकते हैं और वॉट्सएप स्टेटस भी बना सकते हैं-

मां का महत्व दुनिया में कम हो नहीं सकता
मां जैसा दुनिया में कुछ हो नहीं सकता।
-अज्ञात

चलती फिरती आंखों से
अजां देखी है,
मैंने जन्नत तो नहीं देखी है
माँ देखी है।।

– मुनव्वर राना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *