नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दर चौथे दिन भी आठ प्रतिशत से नीचे रही, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि संक्रमण फैलने की दर को प्रभावी ढंग से काबू में किया जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि देशभर में व्यापक जांच के चलते ऐसा हो पाया है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि देश में संक्रमण की दर 7.94 प्रतिशत है और इसमें लगातार गिरावट हो रही है। बयान में कहा गया है, ‘सबूत से यह उजागर हुआ है कि व्यापक स्तर पर जांच किये जाने से संक्रमण की दर कम हो रही है। संचयी संक्रमण दर नीचे आने से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसे प्रभावी ढंग से काबू किया जा रहा है।’

मंत्रालय ने कहा, ‘सभी जगह ज्यादा जांचें किये जाने से संक्रमण के मामलों का जल्द पता लगाने में में मदद मिल रही है। इससे गंभीर रूप से संक्रमित लोगों का पता लगाकर उन्हें घरों, पृथक केन्द्रों और अस्पतालों में समय पर और प्रभावी इलाज मिल रहा है। इस तरह मृत्युदर भी कम हो रही है।’

बयान के अनुसार अब तक 9.5 करोड़ से अधिक लोगों की कोरोना वायरस जांच की जा चुकी है। अक्टूबर के तीसरे सप्ताह तक संक्रमण की दैनिक औसत दर 6.13 प्रतिशत है।

मंत्रालय ने कहा, ‘यह केन्द्र सरकार की जांच कराने, संक्रमितों का पता लगाने, इलाज कराने और कारगर तकनीकी रणनीति का परिणाम है, जिसका राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश प्रभावी ढंग से अनुसरण कर रहे हैं।’ मंत्रालय के बयान के अनुसार देश में इलाज करा रहे कोविड-19 रोगियों की संख्या भी तेजी से कम हो रही है। सोमवार को लगातार तीसरे दिन रोगियों की संख्या आठ लाख से कम रही।

मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार देश में अब भी 7,72,055 लोगों का इलाज चल रहा है, जो संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या का 10.23 प्रतिशत हैं। मंत्रालय ने का कि ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 66,63,608 हो गई है। बयान में कहा गया है कि कल 66,399 लोग संक्रमण से उबरे और 55,722 और लोग संक्रमित पाए गए। देश में संक्रमण से उबरने की दर 88.26 प्रतिशत है।