नई दिल्ली। यह लगातार 20वां वर्ष भी है, जब हीरो मोटोकॉर्प ने विश्व में दुपहिया वाहनों के सबसे बड़े विनिर्माता की प्रतिष्ठित उपाधि को बरकरार रखा है। हीरो मोटोकॉर्प का यह ऐतिहासिक उपलब्धि 100 मिलियन के संचयी उत्पादन का आंकड़ा छूने की सबसे तेज वैश्विक उपलब्धियों में से एक है, क्योंकि अंतिम 50 मिलियन यूनिट्स केवल सात वर्षों की अवधि में आई हैं।

संवहनीय वृद्धि पर केन्द्रित हीरो मोटोकॉर्प विश्वभर में कम्युनिटीज के लिये महत्व का निर्माण कर रहा है और अपने बिक्री, शोध एवं विकास और विनिर्माण के इकोसिस्टम्स द्वारा आर्थिक वृद्धि बढ़ाने का काम कर रहा है। यह अपने परिचालन वाली सोसायटीज की प्रगति के लिये भी लगातार काम कर रहा है।

इस उपलब्धि पर चेयरमैन और सीईओ, हीरो मोटोकॉर्प डॉ. पवन मुंजाल ने कहा कि हीरो मोटोकॉर्प विश्व के करोड़ों लोगों की आकांक्षाओं के अनुसार परिवहन प्रदान करने में आगे रहा है और यह उपलब्धि विकसित होती इंजिनियरिंग, परिचालन में उत्कृष्टता और स्थायी पद्धतियों की सफलता है। यह इस भरोसे और आस्था पर निर्मित हमारे पूरे इकोसिस्टम की भी सफलता है, जो कंपनी के साथ बढ़ती रही है। सबसे महत्वपूर्ण, यह उन ग्राहकों का जश्न है, जिन्होंने हीरो पर अपना प्यार और विश्वास जताना जारी रखा है।

डॉ. पवन मुंजाल ने कहा कि यह महत्वपूर्ण उपलब्धि भारत में निहित क्षमताओं और हीरो की ब्राण्ड अपील की पुष्टि भी करती है। हम भारत में विश्व के लिये निर्माण करते हैं- और यह उपलब्धि विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों, जनसांख्यिकी और पीढ़ियों में हीरो के लिये ग्राहकों की चाहत दर्शाती है। ‘‘हम अपनी वृद्धि की यात्रा जारी रखने वाले हैं। ‘परिवहन का भविष्य बनने’ के अपने लक्ष्य के अनुसार हम अगले 5 वर्षों में कई नई मोटरसाइकिलें और स्कूटर्स लॉन्च करेंगे, साथ ही अपना वैश्विक विस्तार भी करेंगे। हम शोध एवं विकास में निवेश भी जारी रखेंगे और परिवहन के नये समाधानों पर केन्द्रित होंगे।

 

इस अवसर को यादगार बनाने के लिये डॉ. पवन मुंजाल ने दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गुरूग्राम में स्थित कंपनी की विनिर्माण सुविधा पर छह विशेष उत्सवी संस्करण वाले मॉडल्स का अनावरण किया। सेलिब्रेशन एडिशन वाले छह मॉडल्स हैं- स्प्लेंडर+, एक्सट्रीम 160आर, पैशन प्रो, ग्लैमर (मोटरसाइकल्स) और डेस्टिनी 125, माएस्ट्रो एज 110 (स्कूटर्स), जो फरवरी 2021 से बिक्री के लिये उपलब्ध होंगे। ग्राहकों, डीलरों, वितरकों, निवेशकों, आपूर्तिकर्ताओं, कर्मचारियों, और मीडिया समेत एक वैश्विक दर्शकदीर्घा को सम्बोधित करते हुए डॉ. मुंजाल ने अगले 5 वर्षों के लिये हीरो मोटोकॉर्प की योजनाओं और विजन के बारे में भी बताया।