समृद्धि भटनागर 

Union Budget 2022 updates: केंद्रीय बजट 2022 जल्द ही लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। लोग इस बजट को उम्मीद की नजरों से देख रहे हैं। जब देश महामारी से घिरा हुआ है, जो लोग नौकरी खो रहे हैं, यह बजट लोगों के अनुकूल होना चाहिए। पिछले साल के अनुसार इस साल चीजें बेहतर हैं बाजार ऊपर जा रहा है, लेकिन हर क्षेत्र की नजर बजट पर है और सरकार इसे लोगों के अनुकूल बनाने की कोशिश कर रही है। सेक्टर ने अपनी मांगों को मंत्रालय के सामने रखा है जैसे रियल एस्टेट केंद्र से आग्रह कर रहा है कि विकास और रोजगार पैदा करने के लिए एक आर्थिक बूस्टर प्रदान करें,  एल्युमीनियम एसोसिएशन ने आगामी केंद्रीय बजट में कोयला उपकर हटाने की मांग की और बहुत महत्वपूर्ण छोटे व्यवसाय और एमएसएमई कम ब्याज दरों पर पूंजी तक आसान पहुंच चाहते हैं। हर क्षेत्र कुछ राहत की मांग करता है ताकि देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले और हम अपने देश को दूसरे स्तर पर ले जाएं।

इस बार भी बजट पेपरलेस होगा और बजट की डिजिटल कॉपी लोकसभा सदस्यों और अन्य लोगों को वितरित की जाएगी।
महामारी के कारण कोई हलवा समारोह नहीं होगा बजट हलवे से शुरू होता है और फिर अधिकारी और टीम बजट योजना शुरू करती है, इस बार हलवे को मिठाई वितरण के साथ प्रतिस्थापित किया जाता है.
अगर किसी को बजट कॉपी चाहिए तो “Union Budget App ” डाउनलोड करना होगा आप इस ऐप को केंद्रीय बजट वेबसाइट (https://www.indiabudget.gov.in/) से डाउनलोड कर सकते हैं, लिंक पर क्लिक करें और डाउनलोड करें

https://www.indiabudget.gov.in/downloadapp.php