Mauni Amavasya 2022: आज है मौनी अमावस्या साल में कुल 12 अमावस्या होती हैं ।उसमें से एक है मोनी अमावस्या आज का दिन बहुत विशेष है, आज के दिन पूजा करने से कष्ट दूर हो जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन सभी देवी देवता गंगा नदी में वास करते हैं, जिससे इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है. इस वजह से ही प्रयागराज में त्रिवेणी के संगम पर लोग स्नान कर महापुण्य प्राप्त करने से नहीं चूकते हैं. इस वर्ष भी कोरोना का प्रभाव है, इसलिए आप चाहें तो घर पर भी नियमपूर्व स्नान-दान और व्रत  करके पुण्य प्राप्त कर सकते हैं अमावस्या तिथि 31 जनवरी सोमवार को दोपहर 1:15 बजे शुरू हो जाएगी, जो मंगलवार सुबह 11: 16 बजे तक रहेगी। मौन रहकर स्नान-दान करने से पुण्य की प्राप्ति होगी।।

आज के दिन करें यह काम

  • अगर आपको कालसर्प दोष से छुटकारा पाना है तो आज के दिन आप कराएं पूजा । ज्योतिष का मानना है अगर आपके ऊपर है कालसर्प दोष तो आज आप कराएं उसका उपाय क्योंकि कालसर्प दोष वाले लोगों  का कोई भी काम नहीं बनता अगर आपको जिंदगी में सफलता चाहिए तो आज का दिन आप करें पूजा ।
  • तुलसी के पौधे के नीचे घी का दिया और 108 बार तुलसी की परिक्रमा करें और भगवान से प्रार्थना करें कि आप के ऊपर कोई भी कष्ट कोई भी दोष हो वह मिट जाएगा।
  • आज के दिन लोग गंगा स्नान ही करते हैं , ज्योतिषियों का मानना है कि आज के दिन गंगा में स्नान करने से आपके सभी पाप सभी कष्ट सभी परेशानियां खत्म हो जाते हैं । अगर किसी कारणवश आप गंगा में स्नान नहीं कर पा रहे तो आप घर में अपनी बाल्टी में थोड़ा सा गंगाजल डाल दीजिए और स्नान कर लीजिए।
  • आज के दिन शिव अभिषेक करना बहुत महत्वपूर्ण माना गया है ज्योतिषियों का मानना है कि आप अगर आज शिवजी का अभिषेक करें और 1008 बार महामृत्युंजय जाप का पाठ करें तो  कष्टों से निवारण पाएंगे और आपके काम में वृद्धि होगी।
  • आज के दिन करें दान,  ज्योतिषियों का मानना है अगर आप आज के दिन दान करते हैं जैसे कि खाना कंबल कपड़े तो इसका आशीर्वाद आपको जरूर मिलता है।
  • पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए पितरों का ध्यान लगाते हुए सूर्यदेव को जल अर्पित करें।