Assembly elections 2022: चुनाव आयोग ने 11 फरवरी तक रैलियों, रोड शो पर प्रतिबंध बढ़ाया, लेकिन कुछ छूटों के साथ

 

Election Commission of India:  मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुशील चंद्रा ने चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार और श्री अनूप चंद्र पांडे के साथ विशेष रूप से गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश राज्यों में कोविड-19 संक्रमण की वर्तमान स्थिति की एक और व्यापक समीक्षा की। आयोग ने महासचिव और संबंधित उप चुनाव आयुक्तों के साथ, सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और मुख्य सचिवों, पांच मतदान राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ वर्चुअल मोड के माध्यम से वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए मुलाकात की। और COVID महामारी के अनुमानित रुझान। संबंधित राज्यों में पात्र व्यक्तियों के लिए पहली, दूसरी खुराक की वर्तमान टीकाकरण स्थिति और मतदान कर्मियों की व्यवस्था के संबंध में भी गहन चर्चा की गई।

 

सभी राज्य मुख्य सचिवों ने आयोग को तारीख के अनुसार कोविड-19 संक्रमण के या तो पठार से बाहर होने या कम होने की रिपोर्ट के बारे में सूचित किया। उन्होंने यह भी कहा कि सकारात्मकता दर में गिरावट दिख रही है और अस्पताल में भर्ती होने के मामलों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य के अधिकारियों ने हालांकि कहा कि कोविड प्रोटोकॉल सावधानियों को जारी रखने की आवश्यकता है ताकि अत्यधिक राजनीतिक गतिविधि के कारण तीव्र सार्वजनिक संपर्क के कारण कोई अनुचित उछाल न हो। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने इस बात पर भी जोर दिया कि भौतिक रैलियों, इनडोर/आउटडोर बैठकों, घर-घर प्रचार के लिए प्रतिबंधों में छूट पर विचार करते हुए, मौजूदा स्थिति के मद्देनजर क्षेत्र स्तर के पदाधिकारियों द्वारा आदेशों के कार्यान्वयन की व्यावहारिकता सुनिश्चित की जानी चाहिए।

राज्य के अधिकारियों और सचिव स्वास्थ्य, भारत सरकार से इनपुट, तथ्यों और परिस्थितियों और जमीनी रिपोर्टों को ध्यान में रखते हुए, साथ ही वर्तमान स्थिति में राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव मोड में आवश्यक राजनीतिक गतिविधि की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने निम्नानुसार निर्णय लिया है:

1. 11 फरवरी, 2022 तक किसी भी रोड शो, पद-यात्रा, साइकिल/बाइक/वाहन रैलियों और जुलूसों की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2. आयोग ने अब राजनीतिक दलों या चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम 1000 व्यक्तियों (मौजूदा 500 व्यक्तियों के बजाय) या एसडीएमए द्वारा निर्धारित निर्धारित सीमा या जमीन की क्षमता के 50% के साथ निर्दिष्ट खुले स्थानों में भौतिक सार्वजनिक बैठकों की अनुमति देने का निर्णय लिया है। , जो भी कम हो, 1 फरवरी, 2022 से सभी चरणों के लिए।

3. आयोग ने घर-घर जाकर प्रचार करने की सीमा भी बढ़ा दी है। घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए अब 10 लोगों की जगह सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर 20 लोगों को अनुमति दी जाएगी। घर-घर जाकर अभियान चलाने के अन्य निर्देश जारी रहेंगे।

4. आयोग ने अब राजनीतिक दलों के लिए इस हद तक छूट दी है कि अधिकतम 500 व्यक्तियों (मौजूदा 300 व्यक्तियों के बजाय) या हॉल की क्षमता का 50% या एसडीएमए द्वारा निर्धारित निर्धारित सीमा की इनडोर बैठकों की अनुमति है।

5. राजनीतिक दल और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार चुनाव से जुड़ी गतिविधियों के दौरान सभी अवसरों पर COVID के उचित व्यवहार और दिशा-निर्देशों और आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

6. संबंधित डीईओ की यह जिम्मेदारी होगी कि वह पूर्वोक्त प्रयोजनों के लिए निर्दिष्ट स्थानों की पहचान करें और उन्हें अग्रिम रूप से सूचित करें।

7. 8 जनवरी 2022 को जारी चुनावों के संचालन के लिए संशोधित व्यापक दिशा-निर्देश, 2022 में निहित सभी शेष प्रतिबंध लागू रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *