Jammu & Kashmir: L.G. मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर पुलिस में Non-Gazetted पदों पर महिलाओं के लिए 15% आरक्षण की घोषणा की

Jammu & Kashmir : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर पुलिस में Non-Gazetted पदों पर महिलाओं के लिए 15 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है।
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जम्मू-कश्मीर पुलिस में Non-Gazetted पदों पर महिलाओं के लिए 15 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है।उन्होंने कहा, “महिलाओं और लड़कियों को परिवर्तन के एजेंट बनने के लिए, जम्मू-कश्मीर सरकार नारी शक्तियों के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

यह निर्णय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में महिला सशक्तिकरण को और मजबूत करेगा। एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि 15 प्रतिशत आरक्षण अभी शुरुआत है और सरकार भविष्य में इसे और बढ़ाने के लिए दृढ़ और प्रतिबद्ध है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस में महिलाओं के लिए 15 प्रतिशत आरक्षण का कदम पुलिस बल में महिलाओं को उचित प्रतिनिधित्व देगा और लिंग आधारित अपराधों के मामले में विशेष रूप से संलग्न होने के लिए पर्याप्त महिला कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। विशेष आरक्षण, जम्मू-कश्मीर पुलिस की कुल संख्या में महिलाओं की संख्या केवल 3 प्रतिशत है और भविष्य की भर्ती में आरक्षण लागू होने के बाद संख्या में वृद्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *