मन की बात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के लड़के T.N. Singh को बधाई दी, एक मिनट में 109 push-ups कर Guinness World Records तोड़ा

 

मन की बात: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने “मन की बात” प्रधानमंत्री ने युवाओं से एक सवाल पूछा , उन्होंने कहा “अब कल्पना कीजिए कि आप एक बार में कितने पुश-अप्स कर सकते हैं। जो मैं आपको बताने जा रहा हूं वह निश्चित रूप से आपको आश्चर्य से भर देगा? मणिपुर के 24 साल के थौनाओजम निरंजॉय सिंह ने एक मिनट में 109 पुश-अप्स का रिकॉर्ड बनाया है। निरंजय सिंह के लिए रिकॉर्ड तोड़ना कोई नई बात नहीं है, इससे पहले भी उन्होंने एक मिनट में एक हाथ से सबसे ज्यादा पुश-अप्स करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। मुझे यकीन है कि आप निरंजय सिंह से प्रेरित होंगे और शारीरिक फिटनेस को अपने जीवन का हिस्सा बनाएंगे। हाल ही में केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट किया, मुझे उनकी उपलब्धि पर बहुत गर्व है !!”

 

यह पहली बार नहीं है जब सिंह ने जीडब्ल्यूआर को तोड़ा है। पिछले साल 3 फरवरी को, उन्होंने एक मिनट में सबसे अधिक एक हाथ के पोर पुश-अप के लिए GWR को तोड़ा। उन्होंने 67 वन आर्म नक्कल पुश-अप्स किए और उपलब्धि हासिल की।

इससे पहले, उन्होंने एएनआई के अनुसार, अगस्त 2019 में 36 पुश-अप के साथ एक मिनट में सबसे अधिक एक हाथ एक पैर पुश-अप का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

मन की बातो के बारे में:

मन की बात प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक भारतीय रेडियो कार्यक्रम है जिसमें वह ऑल इंडिया रेडियो, डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर देश के लोगों को संबोधित करते हैं। 3 अक्टूबर 2014 को पहले शो के बाद से 83 एपिसोड हो चुके हैं। 83वां एपिसोड 28 नवंबर 2021 को प्रसारित किया गया है।
राज्य सभा में जुलाई 2021 में सूचना और प्रसारण मंत्री के एक बयान के अनुसार कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य “दिन-प्रतिदिन के शासन के मुद्दों पर नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करना” है। यह कार्यक्रम भारत का “पहला शासन” है। दृष्टि से समृद्ध रेडियो कार्यक्रम”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *