Budget 2022 LIVE: “60 लाख नौकरियां सरकार का अगला लक्ष्य”, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

 

 

Budget 2022 LIVE: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में केंद्रीय बजट 2022 पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2022 पेश करते हुए कहा कि सरकार का अगला लक्ष्य 60 लाख नौकरियां पैदा करना है। “पीएम गति शक्ति अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाएगी और युवाओं के लिए अधिक नौकरियों और अवसरों को जन्म देगी,”वित्त मंत्री ने  कहा। उन्होंने कहा कि सरकार देश के युवाओं, महिलाओं और गरीबों को सशक्त बनाने पर ध्यान दे रही है।

उन्होंने कहा, “आत्मनिर्भर भारत को प्राप्त करने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना को एक उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें अगले कीकैप अंक पांच वर्षों के दौरान 60 लाख नए रोजगार और 30 लाख करोड़ के अतिरिक्त उत्पादन की क्षमता है।” वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना चौथा बजट पेश कर रही हैं जिसका उद्देश्य भारत के लिए दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का टैग बनाए रखना है। बजट उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान से कुछ दिन पहले आता है, जिसमें चार अन्य राज्यों के साथ एक नई राज्य सरकार का चुनाव करने के लिए मतदान होने जा रहा है। मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 9.2 प्रतिशत के विस्तार का अनुमान है, पिछले वित्त वर्ष में 7.3 प्रतिशत के संकुचन के बाद।

सीतारमण ने कल आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया, जो ‘फुर्तीली दृष्टिकोण’ के विषय पर केंद्रित था। केंद्रीय बजट 2022 से एक दिन पहले जारी किए गए वार्षिक आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत 8-8.5 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि में दुनिया का नेतृत्व करेगा और निष्कर्ष निकाला है कि उसके पास अधिक खर्च करने की गुंजाइश है। बजट उत्तर प्रदेश और चार अन्य राज्यों में चुनाव से कुछ दिन पहले आता है, जिससे ग्रामीण और कृषि खर्च में वृद्धि की उम्मीदें बढ़ जाती हैं। बजट 2022 पिछले साल की तरह पेपरलेस है। सरकार से जीडीपी वृद्धि को बढ़ावा देने और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उपायों की घोषणा करने की उम्मीद है। कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि वित्त मंत्री करदाताओं को कुछ राहत देने का ऐलान कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि मूल छूट की सीमा मौजूदा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये की जा सकती है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए इसे बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये किया जा सकता है।
अन्य स्लैब में भी बदलाव हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *