क्या कक्षा 10, 12 की ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा होगी रद्द ? कल याचिका पर सुनवाई करेगा Supreme Court

LIVE NOW

Board Exams 2022: CBSE ने 26 अप्रैल से कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए दो बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है, इस पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि वह कल सुनवाई करेगा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफ़लाइन बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग और इस साल कई अन्य बोर्ड। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि याचिका की अग्रिम प्रति केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के स्थायी वकील और अन्य संबंधित प्रतिवादियों को दी जाए।
पीठ के समक्ष तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए याचिका का उल्लेख किया गया था, जिसमें जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और सी टी रविकुमार भी शामिल थे। याचिकाकर्ता अनुभा श्रीवास्तव सहाय की ओर से पेश वकील ने मामले का उल्लेख किया और पीठ से इसे तत्काल सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया। याचिका में सीबीएसई और अन्य शिक्षा बोर्डों को निर्देश देने की मांग की गई है, जिन्होंने मूल्यांकन के अन्य तरीकों को तैयार करने के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफ़लाइन मोड में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है।

15 से अधिक राज्यों के कक्षा 10 और 12 के छात्रों द्वारा दायर याचिका में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति की मांग की गई है। पिछले साल, CBSE, CISCE, अन्य राज्य बोर्डों ने वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करने का निर्णय लिया, छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक परीक्षा और बोर्ड द्वारा तैयार किए गए एक सूत्र के आधार पर किया गया।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से होगी। इस बीच, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा ICSE कक्षा 10 और ISC कक्षा 12 की परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित करने की संभावना है। विस्तृत समय सारिणी, CISCE ने एक बयान में कहा है, जल्द ही जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *