UP Election 2022: कांग्रेस के घोषणापत्र में कृषि ऋण माफी, 20 लाख नौकरियों, बिजली बिल में 50 प्रतिशत की कमी और कई अन्य का वादा

UP Election 2022: कांग्रेस पार्टी ने आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। पार्टी ने संविदा शिक्षकों को नियमित करने, COVID-19 महामारी से प्रभावित परिवारों को वित्तीय सहायता, 20 लाख नौकरियों, किसानों के ऋण की माफी, गेहूं-धान के एमएसपी में वृद्धि और बिजली बिलों में 50 प्रतिशत की कमी का वादा किया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पार्टी के घोषणापत्र की शुरुआत करते हुए कहा कि जहां सत्ताधारी पार्टी ‘गर्मी निकलेंगे-चार्बी निकल देंगे’ कह रही है, वहीं कांग्रेस पार्टी ‘भरती निकलेंगे’ कह रही है।

मीडिया को संबोधित करते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस, अगर सत्ता में आती है, तो कोविड महामारी से सबसे अधिक प्रभावित परिवारों को 25,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि वायरस के कारण जान गंवाने वाले कोविड योद्धाओं को 50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी बीमारी के इलाज के लिए 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सुरक्षा दी जाएगी.
नौकरियों की बात करते हुए प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस सरकार पुलिस, स्वास्थ्य और शिक्षा समेत सरकारी क्षेत्र में 12 लाख लंबित रिक्तियों को पूरा करने के लिए काम करेगी. कांग्रेस पार्टी ने आठ लाख अतिरिक्त नौकरियां पैदा करने का भी वादा किया। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि अनुभव और नियमों के आधार पर तदर्थ शिक्षकों और शिक्षा मित्रों को नियमित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि शिक्षकों के करीब दो लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा और निजी स्कूलों की फीस नियंत्रित करने की नीति बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि स्कूल के रसोइयों का वेतन बढ़ाकर 5000 रुपये प्रति माह किया जाएगा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि एससी और एसटी समुदाय के छात्रों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के सरकारी कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण का भी वादा किया। प्रियंका गांधी ने कहा कि कोल समुदाय को आदिवासी का दर्जा दिया जाएगा. उन्होंने कहा, “शिल्पकारों, बुनकरों, किसानों और पूर्व सैनिकों जैसे समूहों के लिए विधान परिषद में पांच अतिरिक्त सीटें जोड़ी जाएंगी।”

कांग्रेस महासचिव ने यह भी कहा कि पत्रकारों के खिलाफ दर्ज मामले वापस लिए जाएंगे और जो लोग अवैध रूप से जेल में हैं उन्हें रिहा किया जाएगा.

प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. “छत्तीसगढ़ की तरह हमारी सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। धान और गेहूं 2500 रुपये प्रति क्विंटल और गन्ना 400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा। गाय का गोबर 2 रुपये प्रति किलो खरीदा जाएगा, जिसका उपयोग आगे वर्मीकम्पोस्टिंग में किया जाएगा।’

कांग्रेस पार्टी ने बिजली बिलों को आधे से कम करने और COVID अवधि के लंबित बकाया को माफ करने का भी वादा किया। बागपत के एक व्यवसायी द्वारा आत्महत्या के प्रयास का हवाला देते हुए, प्रियंका गांधी ने COVID-19 के कारण प्रभावित छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए एक क्लस्टर विकसित करके उनका समर्थन करने का वादा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *