LIVE NOW

`

नई दिल्ली: दिल्ली में रात का कर्फ्यू सोमवार से समाप्त हो जाएगा, सरकार ने आज कहा कि COVID-19 मामलों में गिरावट जारी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण या DDMA ने भी मास्क नहीं पहनने के जुर्माने को ₹1,000 से घटाकर ₹500 कर दिया है। सभी स्कूल 1 अप्रैल से कैंपस में क्लास ले सकते हैं।
सूत्रों ने कहा कि रात के कर्फ्यू को समाप्त करने और स्कूलों को पूरी तरह से फिर से खोलने का निर्णय लिया गया क्योंकि COVID​​​​-19 के मामले कम हो गए हैं। उन्होंने कहा कि व्यवसायों के नुकसान के कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, उन्होंने कहा। रात का कर्फ्यू हटने से दुकानें, रेस्तरां और अन्य प्रतिष्ठान देर रात तक खुले रह सकते हैं। मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार, हालांकि, लोगों को COVID ​​​​-19 सुरक्षा उपायों का पालन करने के लिए कड़ी निगरानी रखेगी। यदि राष्ट्रीय राजधानी की सकारात्मकता दर, या प्रत्येक 100 परीक्षणों में संक्रमण की संख्या 1 प्रतिशत से कम रहती है, तो प्रतिबंध निष्क्रिय रहेंगे।
DDMA ने  इस महीने की शुरुआत में अपनी बैठक में स्कूलों और कॉलेजों में कुछ कक्षाओं के लिए कैंपस में सीखने की अनुमति दी थी और रात 10 बजे के बजाय रात 11 बजे से रात के कर्फ्यू को छोटा कर दिया था।
दिल्ली में व्यापारियों के संघ, चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने उपराज्यपाल को पत्र लिखकर मांग की है कि चूंकि COVID-19 मामले और संक्रमण दर गिर रही है, इसलिए प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए। गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सामाजिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक और धार्मिक आयोजनों के साथ-साथ रात के कर्फ्यू के घंटों के लिए कोविड प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार करने को कहा है।