Canada: “Freedom Convoy” जिसमें बड़े पैमाने पर ट्रक चालक शामिल थे, सीमा पार चालकों के लिए कनाडा के टीके की आवश्यकता के खिलाफ एक आंदोलन के रूप में शुरू हुआ। जैसा कि कनाडा सरकार के स्वास्थ्य उपायों और वैक्सीन के खिलाफ विरोध सोमवार को ग्यारहवें दिन में प्रवेश कर गया, पुलिस ने इसे बंद करने की धमकी दी है। हालातों को देखते हुए, कनाडा की राजधानी ओटावा के मेयर जिम वाटसन ने रविवार को आपातकाल (Ottawa state of emergency) की घोषणा कर दी है.

“Freedom Convoy” जिसमें बड़े पैमाने पर ट्रक चालक शामिल थे, सीमा पार चालकों के लिए कनाडा के टीके की आवश्यकता के खिलाफ एक आंदोलन के रूप में शुरू हुआ। लेकिन यह तब से Prime Minister Justin Trudeau के महामारी से लड़ने के सख्त उपायों के खिलाफ एक रैली बिंदु के रूप में विकसित हुआ है। कनाडा की राजधानी ओटावा अपने दूसरे सप्ताह के लिए जाग गई, जिसे इसके राजनीतिक और पुलिस नेता अब घेराबंदी के रूप में वर्णित करते हैं क्योंकि इसके पुलिस प्रमुख कब्जे का दावा करते हैं उसके पास किसी भी चीज से परे है जिससे वह पर्याप्त रूप से निपट सकता है।

ओटावा शहर में मेटकाफ स्ट्रीट का एक छोटा सा हिस्सा, कनाडा की संसद, केंद्रीय बैंक और ट्रूडो के कार्यालय सहित इमारतों का घर, सोमवार की सुबह कैम्प फायर की गंध आ रही थी। ट्रेलरों के बिना ट्रकों, कारों और ट्रैक्टरों के एक समूह ने टीकों और मैंडेट्स से लेकर कनाडा के कार्बन टैक्स तक सब कुछ उपहास करने वाले संकेत दिए।
एक पर कनाडा के अधिकारों और स्वतंत्रता के चार्टर का एक पोस्टर था, जो “उचित सीमाओं” के अधीन जीवन, स्वतंत्रता और व्यक्ति की सुरक्षा सहित अधिकारों की गारंटी देता है।

निवासियों से धक्का-मुक्की के भी सबूत थे। कुछ ब्लॉक दूर एक अपार्टमेंट के भूतल की खिड़कियों में छोटे-छोटे संकेत “Go Home Morons” और “Vaccine Save Life” कहते हैं।
देर रात हॉर्न बजाने और कभी-कभार होने वाली आतिशबाजी ने ओटावा शहर के निवासियों के सामान्य रूप से शांत जीवन को बाधित कर दिया है।

एक ओटावा अदालत एक निषेधाज्ञा के लिए एक आवेदन पर सुनवाई करेगी, जो शहर के निवासियों का कहना है कि लगातार और असहनीय हो गया है।
शहर के मेयर द्वारा रविवार को आपातकाल की स्थिति घोषित करने के बाद, रविवार की रात, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों द्वारा स्थापित एक रसद शिविर में गैस और ईंधन की आपूर्ति को हटाना शुरू कर दिया।

एक सुव्यवस्थित आपूर्ति श्रृंखला – जिसमें पोर्टेबल सौना, एक सामुदायिक रसोई और बच्चों के लिए उछाल वाले महल शामिल हैं – ने प्रदर्शनकारियों को बनाए रखा है। पुलिस ने कहा कि यह आंशिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में सहानुभूति रखने वालों से वित्त पोषण पर निर्भर है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और टेस्ला (TSLA.O) के सीईओ एलोन मस्क ने ट्रक ड्राइवरों की प्रशंसा की है।

कनाडा सरकार ने इस मुद्दे पर पीछे हटने से इनकार कर दिया है। ट्रूडो, जो सीओवीआईडी ​​​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद अलग हो रहे हैं, ने विरोध को खत्म करने के लिए सेना का उपयोग करने से इनकार किया है।
ट्रक ड्राइवरों के ओटावा पहुंचने के बाद ट्रूडो और उनके परिवार ने अपना घर छोड़ दिया और सुरक्षा चिंताओं के कारण उनके स्थान का खुलासा नहीं किया गया।
कनाडाई लोगों ने बड़े पैमाने पर सरकार के स्वास्थ्य उपायों का पालन किया है और लगभग 79% पात्र आबादी ने टीके की दोहरी खुराक ली है। लेकिन हाल के चुनावों ने दिखाया है कि प्रतिबंधों के खिलाफ निराशा बढ़ रही है।