LIVE NOW

Russia Ukraine Conflict LIVE Updates :  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में अलगाववादी-नियंत्रित डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद, चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने मंगलवार को घोषणा की कि जर्मनी रूस से नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के प्रमाणीकरण को रोक रहा है।निर्णय जर्मन सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों के दबाव के बावजूद परियोजना पर प्लग खींचने का लंबे समय से विरोध किया था। वाशिंगटन ने वर्षों से तर्क दिया है कि रूस से जर्मनी में प्राकृतिक गैस लाने वाली एक और पाइपलाइन बनाने से रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर यूरोप की निर्भरता बढ़ जाती है।

साथ ही मंगलवार को प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन पांच रूसी बैंकों और तीन धनी व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा रहा है।  यूनाइटेड किंगडम तीन कुलीन वर्गों की संपत्ति को फ्रीज कर देगा जो पुतिन का समर्थन करते हैं – गेनाडी टिमचेंको, बोरिस रोटेनबर्ग और इगोर रोटेनबर्ग। इसने 5 बैंकों के खिलाफ भी घोषणा की है रोसिया, आईएस बैंक, जनरल बैंक, प्रोम्सवाज़बैंक और काला सागर बैंक

इस बीच, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को यूक्रेन में “बिगड़ती” स्थिति पर चिंता व्यक्त की। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को एक बयान में रूस पर शांति प्रयासों को बर्बाद करने और अपने देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। ज़ेलेंस्की ने कहा, “… हम अपनी ही ज़मीन पर हैं, हम किसी से और किसी से नहीं डरते हैं, हम किसी के लिए कुछ भी नहीं देते हैं, और हम किसी को कुछ नहीं देंगे।” साथ ही, पुतिन के कार्यों को मास्को की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का घोर उल्लंघन बताते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने क्षेत्रों में व्यापार और निवेश को अवरुद्ध करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।