ICD, Tughlakabad Exports, Delhi Customs Zone, CBIC स्वच्छता परियोजना 2021-22 शुरू कर रहा है, “Abhyasika -Towards Billion Dreams”

 

ICD, तुगलकाबाद एक्सपोर्ट्स, दिल्ली कस्टम्स ज़ोन, सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ कस्टम्स एंड इनडायरेक्ट टैक्सेस (CBIC) बना रहा है, स्वच्छता परियोजना 2021-22 “Abhyasika -Towards Billion Dreams”. अभ्यासियों का उद्घाटन मुख्य आयुक्त सीमा शुल्क, दिल्ली सीमा शुल्क क्षेत्र द्वारा भौतिक रूप से डॉ. अम्बेडकर भवन, प्रेम नगर, एमबी रोड, नई दिल्ली में और वस्तुतः 28 फरवरी, 2022 को 18 स्थानों पर किया जाएगा।

अभ्यासिका एक अभिनव, आत्मनिर्भर पहल है, जो न केवल महसूस की गई आवश्यकता पर आधारित है, बल्कि समाज के वंचित वर्गों के बच्चों/छात्रों/युवाओं को समाज के योगदानकर्ता सदस्य बनने के लिए प्रेरित करने की अपार संभावनाओं और क्षमता के कारण भी है। ‘अभ्यासिका’ के लिए अपनाई गई टैगलाइन है ‘टुवर्ड्स बिलियन ड्रीम्स’ जो अभ्यासिका की दूरदर्शिता का द्योतक है।

कई इलाकों में कई उज्ज्वल वंचित बच्चों/छात्रों/युवाओं के पास जगह, अध्ययन का माहौल या अच्छी अध्ययन सामग्री तक पहुंच नहीं है। अभ्यासिका एक अद्वितीय पुस्तकालय सह अध्ययन स्थान स्थापित करके इस अंतर को भरने का एक प्रयास है। स्थान इलाके,NGO’s और समुदाय द्वारा प्रदान किया जाएगा जबकि आयुक्तालय डेस्क, कुर्सियां, गाइड,पाठ्य पुस्तकें, अध्ययन सामग्री (स्कूल, कॉलेज, प्रतियोगी परीक्षा) प्रदान करेगा। यह इस अर्थ में एक अद्वितीय पुस्तकालय है कि अभयसिक छात्रों और युवाओं को अनुशंसित गाइडबुक और अध्ययन सामग्री तक पहुंच प्रदान करेगा, लेकिन किसी भी पुस्तक और अध्ययन सामग्री को उधार नहीं देगा। इस परियोजना की U.S.P. यह है कि ‘अभ्यासिका’ न केवल एक उचित प्रदान करेगी पर्यावरण का अध्ययन करें लेकिन इसके लिए बच्चों,छात्रोंऔर युवाओं को अभ्यास में बैठने और अध्ययन करने की आवश्यकता होगी। यह छात्रों और युवाओं के लिए डिजिटल डिटॉक्स में भी मदद करेगा।

अभ्यासियों को सलाहकार के रूप में सेवारत/सेवानिवृत्त अधिकारियों से जोड़ा जाएगा जो महीने में कम से कम एक बार उम्मीदवारों से वस्तुतः बातचीत करेंगे और उनका मार्गदर्शन करेंगे। इस पहल को बनाए रखने के लिए, अभ्यासियों के सफल युवा स्वतः ही उस अभ्यासिका के गुरु होंगे। शुभचिंतकों से पुस्तकें लेने और भविष्य के लिए अभ्यासियों को वितरित करने के लिए एक बुक बैंक भी बनाया जा रहा है। एक समर्पित वेबसाइट बनाई जा रही है और आयुक्तालय कम से कम एक वर्ष के लिए प्रगति और परिणामों की निगरानी करेगा।
सबसे पहले, आयुक्तालय 19 स्थानों पर अभ्यासिका स्थापित कर रहा है।
स्थान:
ग्राम- रहमापुर, पोस्ट- बेहसुमा, तहसील- मवाना, जिला- मेरठ, उ0प्र0-250404
ग्राम- तंजपुरा, प्रखंड- हस्तिनापुर, तहसील-मवाना, जिला- मेरठ
ग्राम – भिदवाड़ा, प्रखंड- परीक्षितगढ़, जिला- मेरठ, उ.प्र
एम बी रोड, लालकुआं, नई दिल्ली
पुल प्रह्लादपुर, दिल्ली
प्रियंका कैंप, मदनपुर खादर, दिल्ली
डॉ. अम्बेडकर भवन, प्रेम नगर, एम बी रोड, नई दिल्ली
सर छोटू राम एजुकेशनल कल्चरल सोसाइटी, चौ. छोटू राम भवन, सेक्टर-32, गुरुग्राम
गाँव। शिवराजपुर, तिलपता-दादरी के पास, ग्रेटर नोएडा, गौतमबुद्ध नगर-उत्तर प्रदेश
ग्राम रोजा याकूबपुर, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, सेक्टर-16बी, गौतमबुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश
गांव- कैलाशपुर, पोस्ट-तिल्पता, दादरी रेलवे स्टेशन के पास, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश
भांकला, तहसील-रामपुर, मबिहारन, जिला-सहारनपुर, उत्तर प्रदेश
चौपाल, ग्राम- दीवाना, पानीपत, हरियाणा
चौपाल, ग्राम- नया बंस, सोनीपत, हरियाणा
चौपाल, ग्राम- मंदौरा, जिला-सोनीपत, हरियाणा
चौपाल, ग्राम- अलीपुर गढ़ी, शिव मंदिर के पास, अलीपुर, नई दिल्ली
महामना जन सेवा समिति, दाल मिल गली के पास, ग्राम- भक्तवरपुर, नई दिल्ली
जाटव समाज कल्याण समिति, जाटव चौपाल, अलीपुर कॉलोनी, नई दिल्ली
डॉ. अम्बेडकर भवन, अम्बेडकर नगर, सल्लगढ़, पलवल, हरियाणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *