अगर आपने बचाई है सड़क दुर्घटना में किसी की जान तो सरकार आपको देगी ₹5000 का इनाम

Ministry of Road Transport & Highways: अगर आपने भी कभी किसी की सड़क दुर्घटना में जान बचाई है और उसे समय पर अस्पताल पहुंचाया है तो आपको सरकार देगी ₹5000 का इनाम । सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने  “Good Samaritan” को पुरस्कार देने की योजना शुरू की है, जिसने दुर्घटना के स्वर्णिम समय के भीतर तत्काल सहायता प्रदान करके और दुर्घटना के स्वर्णिम समय के भीतर अस्पताल / ट्रॉमा केयर सेंटर में पहुंचकर एक मोटर वाहन से एक घातक दुर्घटना के शिकार व्यक्ति की जान बचाई है।  योजना  के अनुसार, प्रत्येक अच्छे व्यक्ति के लिए पुरस्कार की राशि 5,000/- रुपये प्रति घटना होगी।  सड़क दुर्घटनाओं के कारणों के विश्लेषण के अनुसार,ये मुख्य रूप से कई कारणों से होते हैं जैसे कि तेज गति, मोबाइल फोन का उपयोग, नशे में गाड़ी चलाना / शराब / नशीली दवाओं का सेवन, ओवरलोड वाहन, वाहनों की स्थिति, खराब रोशनी की स्थिति, लाल बत्ती का कूदना, ओवरटेकिंग, नगर निकायों की उपेक्षा, मौसम की स्थिति, चालक की गलती, गलत साइड से गाड़ी चलाना, सड़क की स्थिति में खराबी, मोटर वाहन की स्थिति में खराबी, साइकिल चालक की गलती, पैदल यात्री की गलती आदि। इसके अलावा, विभिन्न अध्ययनों के आधार पर मंत्रालय ने शिक्षा, इंजीनियरिंग (दोनों सड़कों और वाहनों), प्रवर्तन और आपातकालीन देखभाल के आधार पर सड़क सुरक्षा के मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक बहु-आयामी रणनीति तैयार की।

NHAI के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों के संचालन और रखरखाव के हिस्से के रूप में, टोल प्लाजा के पास तैनात तकनीशियन / नर्स के साथ पैरामेडिकल स्टाफ / आपातकालीन चिकित्सा टीम के साथ एम्बुलेंस का प्रावधान है। सामान्य जनता को आपात स्थिति में सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने के लिए प्रेरित करता है ,

गुड सेमेरिटन के अधिकारों के संबंध में नियम तैयार किए हैं। अधिसूचना के अनुसार, एक गुड सेमेरिटन जिसने मोटर वाहन से जुड़ी किसी दुर्घटना के बारे में पुलिस को सूचित किया है, या जिसने किसी मोटर वाहन से जुड़ी दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया है, उसे पुलिस या अस्पताल द्वारा किसी और आवश्यकता के अधीन नहीं किया जाएगा, और उसे अनुमति दी जाएगी तत्काल छुट्टी। इसके अलावा, मंत्रालय ने एक योजना भी जारी की है, जिसका नाम है “सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए सड़क सुरक्षा वकालत और पुरस्कार के प्रशासन के लिए वित्तीय सहायता योजना” जिसके माध्यम से विभिन्न गैर सरकारी संगठन और अन्य संगठन आयोजित करते हैं आम जनता को आपात स्थिति में सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित करने के लिए गतिविधियों सहित विभिन्न सड़क सुरक्षा संबंधी गतिविधियाँ और इसके बारे में जागरूकता इसे बाहर करो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *