P.R.S.D. द्वारा आयोजित “स्वर्गीय नरेश कुमार मेमोरियल लेक्चर सीरीज़” का उद्घाटन R.P. Singh, Former C.M.D.,Powergrid ने किया

    LIVE NOW

 

नई दिल्ली:  रविवार को P.R.S.D. द्वारा आयोजित “स्वर्गीय नरेश कुमार मेमोरियल लेक्चर सीरीज़” का उद्घाटन R.P. Singh, Former Powergrid, C.M.D. ने किया। नरेश कुमार मेमोरियल लेक्चर सीरीज़” जो पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी दिल्ली (PRSD) द्वारा आयोजित की गई थी। वस्तुतः आयोजित संगोष्ठी का शीर्षक “विघटनकारी स्थितियों में संचार रणनीतियों का पुनरीक्षण था।”

“इंटरनेट और मीडिया जैसी प्रौद्योगिकी के नकारात्मक प्रभावों के कारण इस देश के लोग अपनी संस्कृति को तेजी से खो रहे हैं, इसलिए लोगों को सांस्कृतिक जड़ों से फिर से जोड़ने के लिए अच्छे जनसंपर्क की जिम्मेदारी है।”, R.P. Singh ने कहा.  इस गतिशील युग में पीआर की भूमिका के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, “एक संगठन में पीआर विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इसे समाज को सभी सकारात्मक समाचारों को संप्रेषित करना चाहिए। वकालत और अनुशासन की संस्कृति के माध्यम से पीआर द्वारा ध्वनि संचार परिवर्तन लाएगा। मैंने पाया है कि अधिकांश सरकारी एजेंसियां ​​जनता के साथ ठीक से संवाद करने में सक्षम नहीं हैं। हम सभी को इंटरनेट का बेहतर तरीके से उपयोग करना चाहिए और सांस्कृतिक मूल्यों को खराब नहीं करना चाहिए।”

“पावरग्रिड में स्वर्गीय श्री नरेश कुमार के सक्रिय PR नेतृत्व के कारण, हम रेलवे और टेलीकॉम के बाद भारत में तीसरा सबसे बड़ा ब्रांड बन गए। 1999 में, हमने परिवार के प्रत्येक सदस्य से संपर्क किया, जो ट्रांसमिशन लाइनों से प्रभावित थे, इस तरह हमने उन्हें बहुत प्रभावी ढंग से संवाद किया, जिससे देश में सबसे बड़ी ट्रांसमिशन प्रणाली बिछाई गई। सिंह ने PR पेशेवरों से रसदार समाचारों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वनों की कटाई, प्रदूषण और अन्य राष्ट्रीय मुद्दों जैसे विषयों की ओर बढ़ने के लिए कहा। “चुनाव के समय में जब गरीब लोगों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया जाता है, PR को सभी को यह समझाना चाहिए कि यह टिकाऊ नहीं है और सभी को जवाबदेह बनाना चाहिए।”

पॉवरग्रिड (Corporate Communication) के पूर्व सीनियर , GM, श्री नरेश कुमार के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, “नरेश को PR उद्योग में व्यापक रूप से सराहा गया था। मैं व्यक्तिगत नुकसान महसूस कर रहा हूं। वह हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ संगठन की ब्रांडिंग करने के लिए एक अतिरिक्त मील जाने के लिए तैयार रहते थे। उनके पास समाज के लिए भी एक विजन था।” इससे पहले, जी एस बावा, सचिव पीआरएसडी ने स्वर्गीय श्री नरेश कुमार के लिए एक मिनट का मौन रखकर सत्र की शुरुआत की, और फिर श्री एस एस राव ने मुख्य अतिथि को आमंत्रित किया। धन्यवाद प्रस्ताव श्री शुभम सौरव सिंह ने दिया। Public Relations Society Delhi (P.R.S.D.) पेशेवरों का एक निकाय है जो एक पेशे के रूप में जनसंपर्क की मान्यता को बढ़ावा देने और संगठनों के व्यवसाय के प्रबंधन में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को बढ़ावा देता है। यह बड़ी संख्या में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, सरकार, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों से जुड़ा हुआ है। समाज PR, विज्ञापन और मीडिया के क्षेत्र में अनुभवी सदस्यों से अपनी ताकत लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *