Post Office Small Saving Scheme: छोटे निवेश किसे अच्छा नहीं लगता जब वे आपको बड़ा रिटर्न दें। भारतीय डाक ने आपके लिए नई बचत योजना शुरू की है जो आपको अधिक रिटर्न देगी। अगर आप हर महीने 1,411 रुपये का छोटा निवेश करते हैं तो आपको रुपये मिलेंगे। परिपक्वता के बाद 35 लाख। आप जानते होंगे कि भारतीय डाक अक्सर ग्रामीण आबादी के लिए बचत योजनाओं की शुरुआत करता है। भारतीय डाक ने ग्रामीण आबादी की मदद के लिए अपने ग्रामीण कार्यक्रम के तहत ग्राम सुरक्षा योजना शुरू की है।
ग्राम सुरक्षा योजना में, निवेशक जो प्रति माह 1,411 रुपये जमा कर सकता है और 35 लाख रुपये तक का रिटर्न प्राप्त कर सकता है। यह उन युवाओं के लिए फायदेमंद निवेश अवसर होगा जिनकी उम्र 19 वर्ष से अधिक है और जो यह खाता खोल सकते हैं। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार इस योजना के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है। यह योजना मुख्य रूप से 18 से 65 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिकों के लिए है।

जबकि ग्राम सुरक्षा योजना 10,000 रुपये का न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित करती है, निवेशक 10 लाख रुपये तक की कोई भी राशि चुन सकते हैं। बीमित राशि, और बोनस, तब देय होता है जब व्यक्ति 80 वर्ष की आयु तक पहुंचता है, या जब उसके कानूनी उत्तराधिकारी / नामिती की मृत्यु हो जाती है, जो भी पहले हो।

ग्राम सुरक्षा योजना में प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। इसके अलावा, ग्राहकों को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि भी दी जाती है।

अगर कोई 19 वर्षीय व्यक्ति 10 लाख रुपये ग्राम सुरक्षा पॉलिसी में निवेश करना शुरू करता है, तो मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा। 55 साल के बीमा के लिए परिपक्वता लाभ 31.60 लाख रुपये है, जबकि 58 साल की पॉलिसी के लिए यह 33.40 लाख रुपये है। 60 साल का मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा। और फिर, ग्राहक तीन साल के बाद कवरेज को सरेंडर करने का विकल्प भी चुन सकता है, लेकिन वे किसी भी ग्राम सुरक्षा योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं होंगे।