Freedom Convoy को US-Canada bridge 7 बजे खाली करने का आदेश,नहीं तो सैन्य कार्रवाई के लिए रहे तैयार: PM Justin Trudeau

 

Freedom Convoy : कोविड नियमों के विरोध में कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक महत्वपूर्ण पुल को झुकाने वाले ट्रक ड्राइवरों को शुक्रवार की रात को छोड़ने का आदेश दिया गया था, स्नोबॉलिंग विरोध आंदोलन में दो सप्ताह संभावित प्रदर्शन की स्थापना की। विंडसर के मेयर ड्रू दिलकेन्स के अनुसार, कनाडा के एक न्यायाधीश ने प्रदर्शनकारियों को आदेश दिया कि वे कई सौ ट्रकों के साथ-साथ शाम 7:00 बजे पुल को छोड़ दें।विंडसर के मेयर ड्रू दिलकेन्स के अनुसार, कनाडा के एक न्यायाधीश ने प्रदर्शनकारियों को आदेश दिया कि वे कई सौ ट्रकों के साथ-साथ शाम 7:00 बजे (0000 GMT) पुल को छोड़ दें।

स्वतंत्रता काफिले को अमेरिका-कनाडा पुल को शाम 7 बजे खाली करने का आदेश दिया गया पीएम ट्रूडो का कहना है कि प्रदर्शनकारियों को स्थानांतरित करने के लिए सैन्य कार्रवाई ‘टेबल पर’ है ।

ओंटारियो प्रांत में आपातकाल की स्थिति पैदा हो गई है और फ्रांस और न्यूजीलैंड के रूप में नकल के प्रदर्शनों की नकल की जा रही है। दांव लगाते हुए, राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को ट्रूडो के लिए अपनी “चिंता” दोहराई, उन्हें बताया कि राजदूत ब्रिज और दो अन्य सीमा पार से अमेरिकी फर्मों पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है। महत्वपूर्ण विंडसर-डेट्रॉइट पुल का उपयोग प्रतिदिन 40,000 से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है, साथ ही ट्रकों में औसतन 323 मिलियन डॉलर मूल्य का सामान होता है – कनाडा-अमेरिका के सभी व्यापार का लगभग एक-चौथाई।

ओटावा में पत्रकारों को संबोधित करते हुए, Justin Trudeau ने कहा कि विरोध को समाप्त करने के लिए सभी विकल्प “मेज पर” थे, हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा कि सेना में बुलाना एक अंतिम उपाय था, और “हर कीमत पर करने से बचने के लिए कुछ।”इस गैरकानूनी गतिविधि को समाप्त होना है और यह समाप्त हो जाएगा,” प्रधान मंत्री ने कहा, यह पुलिस पर निर्भर था कि “कानून को लागू करें और सार्वजनिक व्यवस्था की रक्षा करें।”कनाडा की राजधानी दो सप्ताह के लिए सैकड़ों बड़े रिसावों से घिरी हुई है – क्योंकि यह आंदोलन महामारी स्वास्थ्य नियमों और ट्रूडो की सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध में बदल गया है।

दिन भर की रुकावटों का पहले से ही महत्वपूर्ण आर्थिक प्रभाव पड़ा है, वाहन निर्माताओं को सीमा के दोनों किनारों पर उत्पादन में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिससे यह आशंका पैदा हो गई कि यह महामारी से कनाडा की वसूली को कमजोर कर सकता है। ट्रूडो के साथ अपने कॉल में, बिडेन ने कहा कि आंदोलन अमेरिकी कंपनियों और श्रमिकों को “उत्पादन में मंदी, काम के घंटे कम करने और संयंत्र बंद होने” से प्रभावित कर रहा था।

कनाडा का स्वयंभू “फ्रीडम कॉन्वॉय” पिछले महीने देश के पश्चिम में शुरू हुआ – इस आवश्यकता पर गुस्से में लॉन्च किया गया कि ट्रक ड्राइवरों को या तो टीका लगाया जाए, या परीक्षण और अलग किया जाए, जब यूएस-कनाडा सीमा पार करते हैं।ओंटारियो प्रांत के प्रमुख – विरोध प्रदर्शनों के उपरिकेंद्र – ने शुक्रवार को आपातकाल की स्थिति की घोषणा की, जब तक कि प्रदर्शनकारियों ने अपने “अवैध कब्जे” को समाप्त नहीं किया, तब तक $ 100,000 ($ 80,000) तक का जुर्माना और जेल की धमकी दी।

“ओटावा के लोगों के लिए, मैं कहता हूं कि हम सुनिश्चित करेंगे कि आप जल्द से जल्द जीवन और व्यवसाय को फिर से शुरू करने में सक्षम हों,” ओंटारियो के प्रमुख डग फोर्ड ने कहा, जिन पर ट्रूडो की तरह विरोध प्रदर्शनों पर निष्क्रियता का आरोप लगाया गया है।  ओंटारियो आपातकाल प्रदर्शनकारियों के एक गठबंधन के रूप में आया था – एक पुलिस स्रोत के अनुसार अनुमानित 1,800 वाहन – पूरे फ्रांस से काफिले में बंद होने के बाद पेरिस में बंद हो रहे थे।

पुलिस की चेतावनियों को धता बताते हुए, फ्रांसीसी प्रदर्शनकारियों में कोविड टीकाकरण के विरोधी शामिल थे, लेकिन साथ ही लोगों ने तेजी से बढ़ती ऊर्जा कीमतों पर गुस्सा किया – “पीली बनियान” शिकायतों की एक प्रतिध्वनि में, जिसने 2018 और 2019 में व्यापक विरोध प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने इसी तरह न्यूजीलैंड की संसद के बाहर एक अस्थायी शिविर स्थापित किया है, इस सप्ताह के शुरू में हिंसक झड़पों के दृश्य के रूप में पुलिस ने एंटी-वैक्सीन प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग की थी। ओंटारियो प्रीमियर ने “शांतिपूर्वक विरोध करने के अधिकार” को स्वीकार किया और कहा कि वह समझते हैं कि “कई कनाडाई लोगों के लिए निराशा एक उबलते बिंदु पर पहुंच गई है।”

लेकिन उन्होंने चेतावनी दी: “यह अब विरोध नहीं है।”फोर्ड ने ट्रक ड्राइवरों पर “हमारी सीमाओं के पार भोजन, ईंधन और सामान के लिए हमारी जीवन रेखा को लक्षित करने” का आरोप लगाया, जबकि “विघटन, धमकी और अराजकता के माध्यम से एक राजनीतिक एजेंडे को लागू करने की कोशिश की।”

“हम आर्थिक रूप से दुनिया भर में एक गंभीर स्थिति में हैं … आखिरी चीज जो हमें चाहिए वह हमारे गले में एक लंगर है,” उन्होंने कहा।गुरुवार शाम को, फोर्ड की सरकार ने अलग से एक अदालती आदेश प्राप्त किया, जिसमें किसी को भी धन उगाहने वाले प्लेटफॉर्म गिवसेंडगो के माध्यम से काफिले द्वारा जुटाए गए लाखों डॉलर का दोहन करने से रोक दिया गया था।

गोफंडमे ने अपने मूल अभियान को समाप्त करने के बाद प्रदर्शनकारियों ने मंच पर अपने धन उगाहने के प्रयासों को बंद कर दिया था, यह दावा करते हुए कि यह सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है जो “उपयोगकर्ता सामग्री को प्रतिबंधित करता है जो हिंसा के समर्थन में व्यवहार को दर्शाता है या बढ़ावा देता है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *