LIVE NOW

 

The Ukraine-Russia Border Crisis: राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका का मानना ​​​​है कि रूस आने वाले दिनों में यूक्रेन की राजधानी कीव पर अपनी खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए हमला करेगा। बाइडेन ने कहा, “हमारे पास यह मानने का कारण है कि रूसी सेना आने वाले सप्ताह में यूक्रेन पर हमला करने की योजना बना रही है और आने वाले दिनों में इरादा कर रही है।”

बिडेन की यह टिप्पणी यूक्रेन की सैन्य खुफिया द्वारा कुछ घंटे पहले घोषित किए जाने के बाद आई है कि उसके पास जानकारी है कि रूसी विशेष बलों ने अलगाववादी-नियंत्रित डोनेट्स्क में कई सामाजिक बुनियादी सुविधाओं में विस्फोटक लगाए हैं। डोनेट्स्क पूर्वी यूक्रेन में स्थित है, जहां यूक्रेनी सेना 2014 से रूस समर्थक विद्रोहियों से लड़ रही है, जिसमें लगभग 14,000 लोग मारे गए हैं।

यूक्रेन के डिफेंस इंटेलिजेंस ने एक ट्वीट में कहा, “इन उपायों का उद्देश्य हमारे राज्य के अस्थायी कब्जे वाले क्षेत्रों में स्थिति को अस्थिर करना और यूक्रेन पर आतंकवादी कृत्यों का आरोप लगाने के लिए आधार बनाना है।” सेवा ने डोनेट्स्क निवासियों से आग्रह किया कि वे अपने घरों को न छोड़ें और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग न करें।

 

बिडेन ने रूसी सैनिकों को युद्ध में फंसाने की अनुमति नहीं देने के लिए यूक्रेनी सेना की प्रशंसा की। “उदाहरण के लिए, कल एक यूक्रेनी किंडरगार्टन की गोलाबारी, जिसे रूस ने झूठा दावा किया है, यूक्रेन द्वारा किया गया था,” बिडेन ने कहा। “हम यह भी देखना जारी रखते हैं कि रूसी जनता के लिए अधिक से अधिक दुष्प्रचार किया जा रहा है।”
उन्होंने कहा कि दुष्प्रचार में “रूसी समर्थित अलगाववादी दावा करते हैं कि यूक्रेन डोनबास में एक बड़े आक्रामक हमले की योजना बना रहा है।”
बाइडेन के प्रशासन ने कहा है कि यदि रूस चाहे तो कूटनीतिक समाधान संभव है, लेकिन अगर मास्को आक्रमण करने का विकल्प चुनता है तो वाशिंगटन और उसके यूरोपीय सहयोगी कठोर दंड देने के लिए तैयार हैं।
प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को कहा कि वह “रूस के आक्रामक कार्यों की निंदा करते हैं” और एक राजनयिक समाधान के महत्व पर बल दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने यूक्रेन की सीमाओं पर 150,000 सैनिकों तक रूसी सैन्य निर्माण के बारे में बिडेन और अन्य यूरोपीय नेताओं से बात की।