LIVE

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के ‘यूपी, बिहार के भैया’ वाले बयान पर भड़कते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूछा, ‘क्या वे जानते हैं कि पंजाब में बिहार के लोगों का कितना योगदान है और कितने लोग रह रहे हैं. (वहां)?” उन्होंने चन्नी की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा, “मैं स्तब्ध हूं कि लोग इस तरह के बयान कैसे देते हैं।”इससे पहले, भाजपा और आप ने भी इस टिप्पणी को लेकर चरणजीत सिंह चन्नी की आलोचना की थी और कहा था कि यह उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों का अपमान है। भाजपा ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी पर भी हमला किया, जो पंजाब के सीएम चन्नी के साथ वहां मौजूद थीं और जब उन्होंने टिप्पणी की तो मुस्कुराई और तालियां बजाईं। भगवा पार्टी ने कहा, एक तरफ कांग्रेस यूपी में चुनाव लड़ रही है और दूसरी तरफ, राज्य के लोगों का अपमान कर रही है।

चुनाव से कुछ दिन पहले, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा, ‘यूपी, बिहार के भैया को पंजाब में प्रवेश न करने दें’। जबकि उन्होंने यह टिप्पणी की।चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब चुनाव में कांग्रेस के आधिकारिक मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। उनकी सीएम उम्मीदवारी की घोषणा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस महीने की शुरुआत में पार्टी द्वारा आयोजित एक टेली-वोटिंग के बाद की थी। उन्होंने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू से अधिक वोट हासिल किए, जो लंबे समय से सीएम उम्मीदवार के रूप में अपने नामांकन पर दबाव डाल रहे थे।
चन्नी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकन के साथ, कांग्रेस को पंजाब के दलित मतदाताओं पर जीत की उम्मीद है। पंजाब की कुल आबादी में 32 फीसदी से ज्यादा दलित हैं। चन्नी पंजाब में दलित समुदाय के पहले मुख्यमंत्री बने, जहां जाट सिखों का राजनीतिक स्थान पर प्रभुत्व था।