Bhagwant Mann’s oath-taking ceremony Live:   भगवंत मान ने बुधवार को पंजाब के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में शपथ ग्रहण समारोह में आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थक स्वतंत्रता सेनानी से जुड़े रंग ‘बसंती’ की पगड़ी और दुपट्टे में नजर आए।

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित की मौजूदगी में आप के भगवंत मान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 48 वर्षीय Comedian से नेता बने 48 वर्षीय ने मंगलवार को संगरूर से लोकसभा सांसद पद से इस्तीफा दे दिया। वह निचले सदन में आप के अकेले सांसद थे।

समारोह में मान ने कहा कि लोग वैसे ही पंजाब जाएंगे जैसे वे दिल्ली के स्कूलों और मोहल्ला क्लीनिकों को देखने जाते हैं। ‘इंकलाब जिंदाबाद’ और ‘जो बोले सो निहाल’ के साथ अपना भाषण समाप्त करने से पहले, मान ने एक और श्लोक उद्धृत किया: “हुकुमत वो करते हैं जिन्का दिलों पर राज होता है, यूं तो कहने को मुरगे के सर पे भी ताज होता है। दिलों पर राज करने वालों का हुकूमत होता है, मुर्गों के सिर पर भी ताज टिका होता है।”

पीएम मोदी ने दी मान को बधाई, कहा- ‘पंजाब के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले भगवंत मान को बधाई दी है. पीएम ने कहा, “श्री भगवंत मान जी को पंजाब के सीएम पद की शपथ लेने पर बधाई। पंजाब के विकास और राज्य के लोगों के कल्याण के लिए मिलकर काम करेंगे।”

नवांशहर जिले के गांव में भगत सिंह स्मारक के पास 40 एकड़ भूमि पर पीले पर्दे और 50,000 कुर्सियों के साथ ‘पंडाल’ स्थापित किया गया है।
समारोह में आप के नवनिर्वाचित विधायकों के अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। आम आदमी पार्टी ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में कांग्रेस और शिअद-बसपा गठबंधन को पछाड़ते हुए 92 सीटें जीतीं।

विधायकों को गुरुवार को विधानसभा सत्र के दौरान शपथ दिलाई जाएगी, जबकि मान की कैबिनेट शनिवार को पंजाब राजभवन में शपथ ग्रहण करेगी।