CBSE 10th, 12th Term 1 Results 2021: अधिकारियों के अनुसार, छात्र शुक्रवार तक सीबीएसई कक्षा 12वीं कक्षा 1 के परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं, जिसके बाद इस सप्ताह कक्षा 10 के परिणाम की घोषणा की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इस सप्ताह कक्षा 10वीं, 12वीं कक्षा 1 की परीक्षा 2021 के परिणाम जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सीबीएसई नियंत्रक कार्यालय के एक अधिकारी ने पत्रकार को बताया कि छात्र शुक्रवार तक सीबीएसई कक्षा 12वीं कक्षा 1 के परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं, जिसके बाद इस सप्ताह कक्षा 10 के परिणाम की घोषणा की जाएगी। अधिकारी ने कहा, “परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और इसकी घोषणा कभी भी की जा सकती है। बोर्ड जल्द ही इसकी सूचना देगा।”

एक बार घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर कक्षा 1 कक्षा 10 और 12 के परिणाम देख सकते हैं। सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट डिजिलॉकर ऐप और digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होगा। टर्म-1 बोर्ड परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गई थी।

नवंबर-दिसंबर में हुई  10वीं, 12वीं की परीक्षा में 36 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से होगी। टर्म-2 की परीक्षा में छात्र वस्तुनिष्ठ और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देंगे।पहली बार, केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने दो शर्तों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय पिछले साल लिया गया था जब सीबीएसई और अधिकांश अन्य केंद्रीय और राज्य बोर्डों को सीओवीआईडी ​​-19 की दूसरी लहर के कारण अंतिम परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी।

छात्रों को टर्म 1 की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना था। शुरुआत में, परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों का मूल्यांकन किया गया था और दिन के अंत में बोर्ड द्वारा आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी की गई थी। हालांकि, अंत में, बोर्ड ने नियम बदल दिया और परीक्षा केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं किया गया।