International Women’s Day पूरी दुनिया ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 मनाया है, हर क्षेत्र में महिलाएं काबिले तारीफ काम कर रही हैं। इसी तरह Desire News Group समाचार समूह ने Divya Katyal Bhardwaj , Manager(ATC) से बात की, उन्होंने अपने सहयोगियों के साथ महिला दिवस मनाया। वह कहती हैं “भारतीय महिलाओं ने एक लंबा सफर तय किया है। वे सशक्त हैं, उनका सम्मान किया जाता है, उन्हें अब देखा जाता है। महिलाएं अब वह काम कर रही हैं जिसे हम पुरुषों की नौकरी मानते थे। ATC 24 * 7 चालू होने में रात में काम करना शामिल है। पहले यह पुरुष पेशा भी माना जाता था, लेकिन अब मैं गर्व से कह सकता हूं कि पूरे भारत में महिलाओं के एटीसी का प्रतिशत तेजी से बढ़ा है। वे अब आकाश के संरक्षक हैं और हर दिन हजारों जीवन की देखभाल कर रहे हैं। इस पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मैं उन सभी माता-पिता का आभारी हूं जो अपनी बेटी को शक्ति और समर्थन देते हैं, और जीवन के अपने फैसलों पर उन पर भरोसा करते हैं।” पूरे भारत में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक महिला दिवस की धूम रही

 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, न केवल महिला बल्कि पुरुषों ने भी अपनी महिला मित्रों और सहकर्मियों को चॉकलेट और पौधे उपहार में देकर महिला दिवस मनाया। Rohit Sharma, Chief Manager, Punjab National Bank  ने आज अपने कार्यालय की महिला कर्मचारियों के साथ महिला दिवस मनाया, अन्य पुरुष सदस्य भी समारोह में शामिल हुए और अपनी बहु-प्रतिभाशाली महिला कर्मचारियों की सराहना की। रोहित कहते हैं, “हमें यह देखकर खुशी होती है कि हमारे घर और कार्यालयों में महिलाएं कितनी अच्छी तरह से उल्लेखनीय काम कर रही हैं, कभी-कभी हमें लगता है कि वे हमसे बेहतर हैं, जिस तरह से वे अपने काम के साथ समर्पित हैं और परिवार और कार्यालय को कुशलता से प्रबंधित करती हैं।”

Dr. Aswini, Dentist, Maulana Azad Institute Of Dental Sciences कहती हैं,  “जीवन आसान नहीं है लेकिन अगर आपके पास आत्मविश्वास है तो आप जीवन में बाधाओं को पार कर जाएंगे, घर और काम को एक साथ संभालना आसान नहीं है, लेकिन हम इसे प्रबंधित करते हैं, मुझे लगता है कि यह महिलाओं की सुंदरता है। समय की सीमा हो, कभी अपने परिवार और बच्चों को याद करते हैं लेकिन एक डॉक्टर के रूप में अपने कर्तव्यों को जानते हैं।” वह आगे कहती हैं, “महामारी के समय में, मैं COVID वार्ड में अपनी ड्यूटी करती थी और कभी-कभी ऐसा भी होता था कि मैं अपने 8 साल के बेटे को कई दिनों तक नहीं मिल पाती थी, लेकिन मेरा बेटा मेरा सम्मान करता है और समझता है कि उसकी माँ एक डॉक्टर है और यह उसकी प्राथमिक है।”

Desire News Group, wishes Happy International Women’s Day.