International Women’s Day: जानिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 2022 की Theme और इतिहास

International Women’s Day: हर साल 8 मार्च को महिलाओं, उनके अधिकारों और सबसे महत्वपूर्ण उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस वेबसाइट के अनुसार, यह “महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों” का जश्न मनाने के लिए एक वैश्विक दिवस है। वह सब कुछ नहीं हैं। यह दुनिया को महिलाओं की समानता में तेजी लाने की आवश्यकता की याद दिलाने का भी दिन है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 2022 (Theme) 

The theme of International Women’s Day 2022 is “Gender Equality Today for a Sustainable Tomorrow” (एक सतत कल के लिए आज लैंगिक समानता) “वर्ष 2022 जलवायु परिवर्तन, और पर्यावरण और आपदा जोखिम में कमी के संदर्भ में लैंगिक समानता प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो इक्कीसवीं सदी की कुछ सबसे बड़ी वैश्विक चुनौतियां हैं। आज लैंगिक समानता के बिना, एक स्थायी भविष्य, और एक समान भविष्य, हमारी पहुंच से बाहर है।” संयुक्त राष्ट्र महिला वेबसाइट कहती है।

इसमें कहा गया है, “इस साल का I.W.D. पालन उन महिलाओं और लड़कियों की मान्यता और उत्सव में है जो जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और प्रतिक्रिया पर प्रभारी का नेतृत्व कर रही हैं, और एक स्थायी भविष्य के लिए उनके नेतृत्व और योगदान का सम्मान करती हैं।”

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 1900 की शुरुआत से मनाया जाता रहा है। 1908 में, 15,000 महिलाओं ने कम घंटे, बेहतर वेतन और मतदान के अधिकार की मांग करते हुए न्यूयॉर्क शहर में मार्च किया। पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को संयुक्त राज्य भर में मनाया गया था। यह दिन फरवरी के अंतिम रविवार को 1913 तक मनाया जाता था। 1911 में पहली बार ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विटजरलैंड में 19 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। प्रथम विश्व युद्ध की पूर्व संध्या पर शांति के लिए प्रचार करते हुए, रूसी महिलाओं ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 23 फरवरी को मनाया, फरवरी में अंतिम रविवार।
जल्द ही, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को ग्रेगोरियन कैलेंडर (जूलियन कैलेंडर के 23 फरवरी) के अनुसार प्रतिवर्ष 8 मार्च को चिह्नित करने पर सहमति हुई। तब से 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाने लगा।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार 1975 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र ने 1996 में “अतीत का जश्न, भविष्य की योजना बनाना” के रूप में अपनी पहली वार्षिक थीम की घोषणा की।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का प्रतीक कौन से रंग हैं?

बैंगनी (Purple),  हरा (Green) और सफेद (White)अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रंग हैं। जहां बैंगनी रंग न्याय और गरिमा का प्रतीक है, वहीं हरा रंग आशा का प्रतीक है। एक विवादास्पद अवधारणा के बावजूद सफेद शुद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *