Russia-Ukraine War LIVE Updates: रूस ने सोमवार को एक और अस्थायी युद्धविराम और सुरक्षित गलियारों की स्थापना की घोषणा की ताकि नागरिकों को कीव, मारियुपोल, खार्किव और सुमी के घिरे यूक्रेनी शहरों से भागने की अनुमति मिल सके। हालांकि, व्लादिमीर पुतिन की सेना ने कुछ यूक्रेनी शहरों को रॉकेट के साथ लॉन्च करना जारी रखा क्योंकि कहीं और भयंकर लड़ाई जारी रही। युद्ध के 12वें दिन में प्रवेश करते ही दोनों पक्ष बेलारूस-पोलैंड सीमा पर तीसरे दौर की बातचीत के लिए मिले। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस के खिलाफ कड़े अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध और व्यापार प्रतिबंध लगाने की मांग की। इस बीच, यूरोपीय परिषद ने कहा कि यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए यूक्रेन के आवेदन पर जल्द ही चर्चा की जाएगी। रूस-यूक्रेन युद्ध की ताजा खबरों के लिए desirenews.in से जुड़े रहें। यूक्रेन ने मंगलवार को रूस पर मानवीयता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया


यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री ने एक ट्वीट में लिखा: “रूस ने मारियुपोल में 300k नागरिकों को बंधक बना रखा है, आईसीआरसी मध्यस्थता के साथ समझौतों के बावजूद मानवीय निकासी को रोकता है। कल एक बच्चे की निर्जलीकरण (!) से मृत्यु हो गई! युद्ध अपराध रूस की जानबूझकर रणनीति का हिस्सा हैं। मैं सभी राज्यों से आग्रह करता हूं सार्वजनिक रूप से मांग करने के लिए: रूस, लोगों को जाने दो!”

बच्चे की मौत की तुरंत स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। मास्को ने यूक्रेन में अपनी गतिविधियों को अपने पड़ोसी को अक्षम करने और नेताओं को गिरफ्तार करने के लिए एक “विशेष सैन्य अभियान” कहा, जिसे वह “नव-नाज़ियों” कहता है। यह नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार करता है।

 

रूस-यूक्रेन युद्ध अब तक 17 लाख से अधिक लोगों को पड़ोसी देशों में शरण लेने के लिए मजबूर कर चुका है। पोलैंड ने यूक्रेन से 10 लाख से अधिक शरणार्थियों को स्वीकार किया है। यूएनएचसीआर ने अनुमान लगाया कि अगर संघर्ष तुरंत समाप्त नहीं हुआ तो लाखों और जिंदगियां उखड़ जाएंगी।