Delhi Riots: बीजेपी सांसद ने लगाया ‘अंतरराष्ट्रीय साजिश’ का आरोप, करौली, खरगोन से जुड़ी जहांगीरपुरी हिंसा की जांच कर रही एजेंसियां

Delhi Riots:भाजपा सांसद हंस राज हंस ने दावा किया है कि शनिवार शाम दिल्ली में जहांगीरपुरी झड़प एक ‘अंतरराष्ट्रीय साजिश’ थी। इस बीच गिरफ्तार लोगों के परिजनों ने रविवार को थाने के बाहर प्रदर्शन किया। केंद्रीय एजेंसियां ​​यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि क्या शनिवार को दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा का राजस्थान और मध्य प्रदेश के करौली और खरगोन में हाल ही में रामनवमी के जुलूस के दौरान हुए विस्फोटों से कोई संबंध है या नहीं।
इलाके के मुसलमानों ने दावा किया कि हनुमान जयंती जुलूस में भाग लेने वालों के पास हथियार थे और उन्होंने एक मस्जिद में तोड़फोड़ करने की कोशिश की। जुलूस में भाग लेने वालों ने स्वीकार किया कि उनके पास हथियार थे, लेकिन उन्होंने मुसलमानों पर हिंसा का आरोप लगाया, जो उन्होंने कहा, उन पर पत्थर फेंके।
उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार शाम हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच हुई झड़प में नौ लोग घायल हो गए। घायलों में कई पुलिस कर्मी भी शामिल थे।

पुलिस के मुताबिक शनिवार शाम करीब छह बजे हुई हिंसा में पथराव किया गया और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।दिल्ली पुलिस ने शनिवार रात जांच शुरू की और अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों के परिजनों ने रविवार को थाने के बाहर प्रदर्शन किया। इस बीच, भाजपा नेता और उत्तर-पश्चिम दिल्ली के सांसद हंस राज हंस ने रविवार को दावा किया कि जहांगीरपुरी की घटना एक ‘अंतरराष्ट्रीय साजिश’ का हिस्सा थी।
रविवार को जारी एक बयान में, दिल्ली पुलिस ने कहा कि जहांगीरपुरी इलाके में स्थिति “पूरी तरह से नियंत्रण में” है और पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। जांच जारी
पुलिस ने रविवार को कहा कि घटना की जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है। शनिवार को हनुमान जयंती रैली के दौरान तलवारों और बंदूकों को लहराते हुए वीडियो के बारे में पूछे जाने पर, पुलिस अधिकारी दीपेंद्र पाठक ने कहा, “हमारे पास दृश्य और सीसीटीवी फुटेज हैं। जांच जारी है। अनुवर्ती कार्रवाई की जाएगी।”
उनसे यह भी पूछा गया कि अब तक सिर्फ एक समुदाय के लोगों को ही क्यों गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, “यह एक बहुत ही प्रारंभिक चरण है और आगे और कार्रवाई होगी।”

आरोपियों के परिवार

अब तक चौदह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। संघर्ष के दौरान गोली चलाने का आरोपी उनमें से एक नाबालिग है, उसके परिवार ने रविवार को दावा किया। पुलिस की प्राथमिकी के अनुसार, हालांकि, वह 22 साल का है। एक अन्य आरोपी जहांगीरपुरी इलाके का मुस्लिम नेता अंसार है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, वह पहले मारपीट के दो मामलों और जुए के कई मामलों में शामिल था। जब आरोपियों को मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया जा रहा था, उनके परिवार के सदस्यों ने रविवार को जहांगीरपुरी थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

‘अंतर्राष्ट्रीय षड्यंत्र’
भाजपा सांसद हंस राज हंस ने दावा किया है कि जहांगीरपुरी की घटना “भारत को बदनाम करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश” थी। उन्होंने कहा, ‘अंदर से कुछ लोग हैं जो उनकी मदद कर रहे हैं। यह एक सुनियोजित साजिश है। इसके लिए किसी धर्म को दोष नहीं दे सकते। एनआईए को इसकी जांच करनी चाहिए।” हंस राज हंस उत्तर-पश्चिम दिल्ली से सांसद हैं।

सांप्रदायिक झड़प के बाद शांति व्यवस्था कायम करने के लिए पुलिस ने रविवार को जहांगीरपुरी, महेंद्र पार्क और आदर्श नगर इलाकों से अमन समितियों के सदस्यों के साथ बैठक की.
डीसीपी नॉर्थ-वेस्ट उषा ने कहा, “क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए, पीएस जहांगीरपुरी क्षेत्र के कुशाल चौक पर डीसीपी नॉर्थ वेस्ट द्वारा पीएस जहांगीरपुरी, पीएस महेंद्र पार्क और पीएस आदर्श नगर की अमन कमेटी के सदस्यों के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी।” रंगनानी।

भाजपा नेताओं का दौरा
दिल्ली भाजपा नेता आदेश गुप्ता और रामवीर सिंह बिधूड़ी रविवार को दोपहर 3 बजे जहांगीरपुरी जाएंगे और स्थिति का जायजा लेंगे और शनिवार को सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों से मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *