गुजरात ने पिछले हफ्ते XE variant के अपने पहले मामले की सूचना दी, जब मुंबई के एक व्यक्ति ने वडोदरा की यात्रा के दौरान कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। राज्य के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि 67 वर्षीय ने एक महीने पहले गुजरात में ओमाइक्रोन संस्करण के XE sub-variant का अनुबंध किया था।
Gujarat Biotechnology Research Centre  ने XE का पता लगाया, जिसके बाद सैंपल को पुष्टि के लिए कोलकाता की एक प्रयोगशाला में भेजा गया। शुक्रवार को यह रिपोर्ट मिली।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, जिन्होंने COVID-19 के नए ‘XE वेरिएंट’ पर देश के प्रमुख विशेषज्ञों की एक बैठक की अध्यक्षता की, ने अधिकारियों को नए वेरिएंट और मामलों के साथ-साथ टीकाकरण की चल रही निगरानी और निगरानी को बढ़ावा देने का निर्देश दिया।
उन्होंने अधिकारियों से सीओवीआईडी ​​​​-19 रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक आवश्यक दवाओं और दवाओं की उपलब्धता की लगातार समीक्षा करने के लिए भी कहा, मंत्रालय का एक बयान पढ़ा।

बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्री ने आगे चल रहे टीकाकरण अभियान को पूरी गति से चलाने और सभी योग्य उम्मीदवारों का टीकाकरण करने पर जोर दिया।
बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल; राजेश भूषण, सचिव, स्वास्थ्य; डॉ रणदीप गुलेरिया, निदेशक, एम्स; डॉ बलराम भार्गव, महानिदेशक, ICMR; भारत में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के प्रमुख डॉ. एन.के. अरोड़ा और स्वास्थ्य मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी।

नया कोविड संस्करण XE

नया कोविड संस्करण XE, COVID-19 के Omicron BA.1 और BA.2 सबलाइनेज का पुनः संयोजक है।

XE, WHO के अनुसार

ब्रिटेन में पहली बार जनवरी में हाइब्रिड स्ट्रेन का पता चला था। WHO के अनुसार, यह अभी तक का सबसे अधिक संचरणीय रूप हो सकता है और BA.2 की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक आसानी से फैलने का अनुमान है, जो स्वयं मूल Omicron की तुलना में अधिक पारगम्य था।

नया वेरिएंट ओमाइक्रोन से कैसे अलग है?

नया सब-वेरिएंट XE, Omicron का एक उप-प्रकार है। Omicron के सामान्य रूप BA1, BA2 थे, और दोनों नए संस्करण में उत्परिवर्तित हुए। यह प्रकार अनिवार्य रूप से केवल ओमाइक्रोन है, लेकिन यह ओमाइक्रोन का एक पुनः संयोजक उत्परिवर्ती है।

ओमाइक्रोन से अलग लक्षण

चिकित्सकीय रूप से, कोई भी किसी भी प्रकार के बीच अंतर नहीं कर सकता है। ऐसा लगता है कि नया सब-वेरिएंट एक्सई ओमाइक्रोन के सभी लक्षणों को साझा करता है। यह आम तौर पर हल्का होता है और बहुत गंभीर नहीं होता है। हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि एक्सई संस्करण लगभग तीन महीने से मौजूद है और ओमाइक्रोन की तरह पूरी दुनिया में नहीं फैला है। तो यह एक विशिष्ट रूप नहीं है; बल्कि, यह ओमाइक्रोन के समान है।

सावधानियां क्या हैं?

सावधानियां अनिवार्य रूप से समान हैं। इन एहतियाती उपायों से सभी पिछले दो साल से वाकिफ हैं। भले ही स्थानीय राज्य सरकार ने मास्क के मानदंड को हटा दिया हो, मेरा मानना ​​है कि हमें मास्क पहनना जारी रखना चाहिए, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए और बस अपना स्वास्थ्य बनाए रखना चाहिए। हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हमें पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और यदि कोई बूस्टर खुराक के लिए योग्य है, तो उसे इसे प्राप्त करना चाहिए।
नया कोविड संस्करण XE