COVID 19 LIVE  NEWS UPDATE:   नोएडा, गाजियाबाद में कई स्कूलों ने कोविड के मामलों में वृद्धि के कारण कुछ समय के लिए कक्षाएं स्थगित कर दीं है। पिछले 48 घंटों में कोविड -19 मामलों में वृद्धि के कारण नोएडा और गाजियाबाद के कई स्कूलों ने शारीरिक कक्षाओं को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया है। सेक्टर -40 के एक निजी स्कूल में 10 से अधिक छात्रों ने सकारात्मक परीक्षण किया, जिसके बाद स्कूल प्रशासन ने दो दिनों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं में जाने का फैसला किया। गाजियाबाद के दो स्कूलों ने भी मामलों का पता चलने के बाद ऑनलाइन कक्षाओं में वापसी की है।
माता-पिता घबरा रहे हैं क्योंकि उनके बच्चे सुरक्षित नहीं हैं और वायरस फिर से अपना पंख फैला रहा है। कई अभिभावकों ने स्कूल प्रशासन से मांग की कि जब तक स्थिति नियंत्रण में न हो जाए, तब तक वे अपने वार्ड की कक्षाओं को ऑनलाइन मोड में बदल दें।

अधिकांश स्कूलों के सोमवार को फिर से खुलने की संभावना है क्योंकि सप्ताह में लगातार 14 अप्रैल को सरकारी अवकाश हैं अम्बेडकर जयंती और महावीर जयंती, 15 को गुड फ्राइडे, 16 और 17 को शनिवार और रविवार हैं।

“हमें सूचित किया गया है कि स्कूलों ने एहतियात के तौर पर बंद रहने का फैसला किया है। हम टीकाकरण की स्थिति के परीक्षण और जाँच के लिए शिविर लगा रहे हैं। हम ट्रेसिंग उद्देश्यों के लिए स्कूलों के संपर्क में रहेंगे, ”डॉ राकेश गुप्ता, जिला निगरानी अधिकारी, गाजियाबाद ने कहा।

पिछले 24 घंटों में तीन छात्रों के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद वैशाली स्थित एक निजी स्कूल ने कक्षाएं बंद कर दीं। एक 13 वर्षीय लड़के के सकारात्मक परीक्षण के बाद शनिवार को गाजियाबाद का एक और निजी स्कूल बंद हो गया। अधिकारियों ने कहा कि लड़के को टीके की कोई खुराक नहीं मिली थी।

“हम सुन रहे हैं कि अधिक स्कूलों में मामले सामने आ रहे हैं। यह चिंता का विषय है क्योंकि हाल ही में प्रतिबंध हटाए गए हैं। मामलों के साथ, माता-पिता बच्चों को भेजने से सावधान महसूस करेंगे। स्थिति को बारीकी से देखा जाना है, ”ग्रेटर नोएडा माता-पिता संघ के अध्यक्ष आलोक सिंह ने कहा।
सप्ताह में लगातार सरकारी अवकाश होने के कारण अधिकांश स्कूल सोमवार को फिर से खुलने की संभावना है। स्कूल अधिकारियों ने माता-पिता से बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी करने और लक्षणों के मामले में अधिकारियों को सूचित करने के लिए भी कहा है।

जैसे-जैसे देश पर नए वेरिएंट का खतरा मंडरा रहा है, यहां कुछ चीजें हैं जो बच्चों को COVID-19 की बुरी छाया से दूर रखने के लिए की जा सकती हैं:

1. जितना हो सके अपने बच्चों को कोरोनावायरस के खतरे के बारे में शिक्षित करें।
2. उन्हें अपने स्वयं के hygiene की जिम्मेदारी लेने दें।
3. बच्चों को ऐसे मास्क के साथ स्कूल भेजें जो नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढके और उनके स्वास्थ्य को करीब से देखे।
4. उन्हें एक अतिरिक्त फेस मास्क, हैंड सैनिटाइज़र और गीले टिश्यू ले जाने दें।
5. उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग या फिजिकल डिस्टेंसिंग के बारे में सिखाएं।
सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सभी अनुशंसित टीकों के साथ अद्यतित है।