Uttar Pradesh Live News: उत्तर प्रदेश की विधानसभा देश की  पहली ई- विधानसभा हो गयी है । हाईटेक हुई व्यवस्था के बाद सदन की कार्यवाही नये लुक में नजर आएगी ।विधायकों और मंत्रियों के हाथ में अब पेपर देखने को नहीँ मिलेंगे, बल्कि पूरी कार्यवाही पेपरलेस होगी  । सदस्यों के सवाल और मंत्रियों के जवाब टैबलेट पर प्रदर्शित होंगे। इसके लिए सदन की सभी सीटों पर टैबलेट लगाये गये हैं। विधानसभा सत्र से पहले सभी सदस्यों और विधानसभा तथा सचिवालय के अधिकारियों का ओरिएंटेशन और प्रशिक्षण होगा।
https://twitter.com/myogiadityanath/status/1527193503490445312?s=20&t=gKQ3lZrnA2IkzmOO-UY0Xg
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान सभा की गैलरी के सौन्दर्यीकरण कार्यों के लोकार्पण के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के साथ बृहस्पतिवार को हाईटेक विधानसभा का निरीक्षण किया और ई विधानसभा सिस्टम की जानकारी प्राप्त की । ई विधानसभा होने से अब सदन के सदस्य अपने पासवर्ड अथवा फिंगरप्रिंट के जरिये टैबलेट का संचालन कर सकेंगे। टैबलेट पर ही सदन की कार्यवाही का एजेंडा उपलब्ध होगा। इसके अलावा प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों की तरफ से पूछे जाने वाले सवाल और सरकार की ओर दिये जाने जवाब भी टैबलेट पर आनलाइन प्रदर्शित होंगे।
विधानसभा सत्र से पहले सदन के सभी सदस्यों के अलावा विधानसभा सचिवालय व राज्य सरकार के विभिन्न अधिकारियों को शुक्रवार से ई- विधान (पेपरलेस व्यवस्था) का ओरिएंटेशन / प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण/ अभिविन्यास नेवा सेवा केन्द्र (ई -लर्निंग कम ई-सुविधा केन्द्र) में दिया जाएगा। इस सेवा केन्द्र में आधुनिक कंप्यूटर्स के प्रशिक्षण तथा संचार के लिए वीडियो कांफ्रेसिंग की सुविधा होगी ।