Booster Dose: 15 जुलाई से 75 दिनों के लिए, 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी फ्री बूस्टर डोज

Booster Dose: अगले 75 दिनों में एक विशेष अभियान के तहत सरकारी केंद्रों पर कोरोनोवायरस वैक्सीन की मुफ्त बूस्टर खुराक प्राप्त कर सकेंगे। तीसरी खुराक के कवरेज में सुधार लाने के उद्देश्य से यह अभियान भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर सरकार के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाएगा।

अभी तक 18-59 आयु वर्ग के 77 करोड़ की लक्षित आबादी में से 1 प्रतिशत से भी कम को एहतियाती खुराक दी गई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को COVID-19 टीके की मुफ्त एहतियाती खुराक प्रदान करने का केंद्र का निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से राष्ट्र को “कई उपहारों में से एक” है।
नड्डा की टिप्पणी केंद्र द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में सभी वयस्कों को मुफ्त एहतियाती खुराक देने के लिए 75-दिवसीय विशेष अभियान की घोषणा के बाद आई है। यह अभियान 15 जुलाई से शुरू होगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि हालांकि, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु की अनुमानित 16 करोड़ पात्र आबादी के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं में से लगभग 26 प्रतिशत को बूस्टर खुराक मिली है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते सभी लाभार्थियों के लिए COVID-19 वैक्सीन की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को नौ से छह महीने तक कम कर दिया। यह टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की एक सिफारिश का पालन करता है।
टीकाकरण की गति में तेजी लाने और बूस्टर शॉट्स को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने 1 जून को राज्यों में ‘हर घर दस्तक अभियान 2.0’ का दूसरा दौर शुरू किया। दो महीने का कार्यक्रम अभी चल रहा है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत की 96 फीसदी आबादी को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 87 फीसदी लोगों ने दोनों खुराक ले ली है। इस साल 10 अप्रैल को, भारत ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को COVID-19 टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया।

देश भर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था।

पिछले साल 1 मार्च को, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए निर्दिष्ट कॉमोरबिड स्थितियों के साथ COVID-19 टीकाकरण शुरू हुआ। 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण पिछले साल 1 अप्रैल से शुरू हुआ था। सरकार ने तब 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को पिछले साल 1 मई से कोविड के खिलाफ टीका लगाने की अनुमति देकर अभियान का विस्तार करने का फैसला किया। 15-18 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण इस साल 3 जनवरी से शुरू हुआ था। देश ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *