नई दिल्ली ।
माउंटेन ड्यू की बेहद सफल वार्षिक गेमिंग प्रॉपर्टी ड्यू एरिना के चैथे संस्करण का जबरदस्त फिनाले के साथ समापन हुआ। इससे पहले इस गेमिंग प्रतियोगिता के तीन सफल आयोजन हो चुके हैं। इस बार देश भर के 1.5 मिलियन गेमर्स ने इसमें हिस्सा लिया। जिससे यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप बन गई है। इस ग्रैंड फिनाले में लोकप्रिय रियलिटी टेलीविज़न स्टार प्रिंस नरूला शामिल हुए और उन्होंने अपना गेमिंग कौशल दिखाया। प्रिंस ने प्रशंसकों के साथ डोटा और स्ट्रीट फाइटर जैसे गेम खेले। ग्रैंड फिनाले में भारत के प्रमुख पबजी खिलाड़ियों में से एक नमन ‘मॉर्टल’ माथुर ने भी हिस्सा लिया। 22 साल के इस खिलाड़ी को पबजी खेलने के बेमिसाल कौशल के लिए जाना जाता है और उन्होंने बैटल रॉयले गेम में अकेले एक के बाद एक टीमों का सफाया कर दिया।

उपभोक्ताओं को बेहतरीन अनुभव देने के लिए नए रुझानों के साथ प्रयोग करते हुए ड्यू एरिना हर संस्करण के साथ नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है। चौथे संस्करण की शुरुआत इस साल मार्च में हुई और भारत के 41 शहरों की 220 जगहों को कवर किया गया। 3 अक्टूबर को आयोजित सेमीफाइनल के बाद, शीर्ष 72 गेमर्स ने 20 लाख रुपए के पुरस्कार जीतने के लिए फाइनल में हिस्सा लिया। ऑन -ग्राउंड एन्काउंटर में, रॉकेट लीग और स्ट्रीट फाइटर जैसे गेम्स शामिल थे। डीओटीए 2 तथा सीएसजीओ में क्रमषः व्हूप्स! तथा एंटिटि गेमिंग को विजेता का खिताब मिला जबकि हरगुन सिंह ने राॅकेट लीग और भगवंत बाग ने स्ट्रीट फाइटर जीता।

 

नसीब पुरी, निदेशक, माउंट ड्यू एंड एनर्जी, पेप्सिको इंडिया ने ड्यू एरिना के बारे में बोलते हुए कहा, “भारत वर्तमान में गेमिंग के शीर्ष 5 बाजारों में शामिल है। ड्यू एरिना की स्थापना के बाद से इसमें 10 गुना की जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। इस साल, हमने पिछले साल के 7 लाख की तुलना में इस साल की भागादारी को सफलतापूर्वक बढ़ाकर 1.5 मिलियन पर पहुंचा दिया। हम नए गेमर्स को एक जबरदस्त मंच देने की माउंटेन ड्यू की प्रतिबद्धता को हर साल आगे बढ़ा रहे हैं। ईएसएल और हमारे सभी साझेदारों की समान भागीदारी के साथ हम अपने प्लेटफॉर्म पर गेमिंग इकोसिस्टम के दिग्गजों को लाने पर बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं। ”

 

ईएसएल इंडिया के प्रबंध निदेशक और नोडविन गेमिंग के संस्थापक, अक्षत राठी ने कहा, “नोडविन गेमिंग और ईएसएल लगातार चैथे साल भारत में माउंटेन ड्यू के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हैं। इस दौरान ड्यू एरिना भारत की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनषिप बन गई है। आज हमने सफलतापूर्वक इस चैंपियनशिप को भारत की सबसे बेहतर ईस्पोर्ट्स चैंपियनशिप बना दिया है जिसकी पहुंच आम जनता तक है। सबसे संतोष की बात यह है कि आज ईस्पोर्ट्स में कैरियर बनाने का सपना साकार हुआ है। अब गेमर होना खराब नहीं रहा। यह तो बेहतर होने का तमगा है। मैं वास्तव में, इसके भविष्य को लेकर बहुत उत्साहित हूं। ”

प्रिंस नरूला ने कहा, “गेमिंग भारत में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। यह हमारे चारों ओर है और जल्द ही देश भर के युवाओं के मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन बनने वाला है। वास्तव में आज गेमिंग लोगों को उसी तरह की मान्यता दिलवा रहा है जो सालों पहले टीवी ने मुझे दी थी! ड्यू एरिना जैसे प्लेटफॉर्म गेमिंग समुदाय का जश्न मनाने और भारत में ई-स्पोर्ट्स का माहौल तैयार करने का शानदार तरीका है। मैं भारत की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप में आकर अगली पीढ़ी के ईस्पोर्ट्स सितारों से मिलकर बहुत उत्साहित हूं।”