National Youth Festival: PM Modi गुरुवार को कर्नाटक में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

Na

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को कर्नाटक के हुबली में राष्ट्रीय युवा महोत्सव (National Youth Festival )का उद्घाटन करेंगे, जो राष्ट्रीय युवा दिवस ( National Youth Day) पर आयोजित किया जा रहा है, जो स्वामी विवेकानंद  की जयंती (Anniversary of Swami Vivekanand ) पर उनके आदर्शों, शिक्षाओं और योगदानों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब चार बजे हुबली में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।”

राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाशाली युवाओं को सामने लाने और उन्हें राष्ट्र निर्माण की ओर प्रेरित करने के लिए हर साल राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन किया जाता है। यह देश के सभी हिस्सों से विविध संस्कृतियों को एक आम मंच पर लाता है और प्रतिभागियों को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना से जोड़ता है।

  • महोत्सव का विषय: विकसित युवा – विकसित भारत
  • यूथ समिट में काम, उद्योग और नवाचार के विविध क्षेत्रों को कवर करने वाले पांच विषयों पर चर्चा होगी; जलवायु परिवर्तन; स्वास्थ्य; शांति; और साझा भविष्य
  • स्थानीय पारंपरिक संस्कृतियों को प्रोत्साहन प्रदान करने की दृष्टि से प्रतिस्पर्धात्मक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं
  • योगाथन – जिसका उद्देश्य लगभग 10 लाख लोगों को योग करने के लिए जुटाना है – महोत्सव में एक प्रमुख आकर्षण होगा
  • राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों द्वारा आठ स्वदेशी खेल और मार्शल आर्ट भी प्रस्तुत किए जाएंगे

इस वर्ष, यह उत्सव कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ में 12-16 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है, जिसका विषय “विकसित युवा – विकसित भारत” है। यह फेस्टिवल यूथ समिट का गवाह बनेगा, जो G20 और Y20 इवेंट्स – फ्यूचर ऑफ वर्क, इंडस्ट्री, इनोवेशन और 21st सेंचुरी स्किल्स; जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी; शांति निर्माण और सुलह; साझा भविष्य-लोकतंत्र और शासन में युवा; और स्वास्थ्य और कल्याण, बयान के अनुसार।

शिखर सम्मेलन में 60 से अधिक प्रतिष्ठित विशेषज्ञ भाग लेंगे। कई प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। बयान में कहा गया है कि प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों में लोक नृत्य और गीत शामिल होंगे और स्थानीय पारंपरिक संस्कृतियों को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित किए जाएंगे।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने ट्वीट किया, “राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन हुबली में माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया जाएगा जो ‘जनसांख्यिकीय लाभांश’ की बात करते हैं। हम एक युवा राष्ट्र हैं, हमारी आबादी का 45% <35 वर्ष है। हमारे ऊर्जावान युवाओं को राष्ट्र का निर्माण करना है .
मैं महोत्सव की शानदार सफलता की कामना करता हूं।”

इसमें कहा गया है कि गैर-प्रतिस्पर्धी आयोजनों में योगाथन शामिल होगा, जिसका उद्देश्य करीब 10 लाख लोगों को योग करने के लिए जुटाना है।

राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों द्वारा इस आयोजन के दौरान आठ स्वदेशी खेल और मार्शल आर्ट भी प्रस्तुत किए जाएंगे। उत्सव के अन्य आकर्षणों में एक भोजन उत्सव, युवा कलाकार शिविर, साहसिक खेल गतिविधियाँ और विशेष ‘अपनी सेना, नौसेना और वायु सेना को जानें’ शिविर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *