भारतीय नौसेना के जनक की 388वीं जयंती

नई दिल्ली. देश छत्रपति शिवाजी महाराज की 388वीं जयंती बड़ी ही धूमधाम से बना रहा है. देश के विभिन्न हिस्सों में छत्रपति शिवाजी महाराज को याद किया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्रपति शिवाजी को उनकी जयंती पर श्रद्धापूर्वक स्मरण करते हुए उनके शौर्य की सराहना की. पीएम मोदी ने भी छत्रपति शिवाजी महाराज को याद किया. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए शिवाजी महाराज को श्रद्धाजंलि अर्पित की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर नमन। जय शिवाजी.’
वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मराठी में ट्वीट कर शिवाजी को याद किया. उन्होंने कहा, ‘मैं शिवाजी महाराज को नमन करता हूं, जिन्होंने जनता के राज की अवधारणा को साकार किया और एकता एवं सौहार्द्र का संदेश दिया.’ उपराष्ट्रपति ने भी इस मौके पर ट्वीट कर छत्रपति शिवाजी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘उनके महान साहसपूर्ण कारनामे प्रत्येक भारतीय को प्रेरित करते रहेंगे’.
छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में हुआ था. उनके पिता शाहजी भोसले भी डेक्कन की सेना में सेनापति थे. वह भारत के महान योद्धा थे. उन्होंने भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी और छापामार युद्ध की नई शैली को विकसित किया. उन्होंने नौसेना भी तैयार की इसलिए उन्हें भारतीय नौसेना का उन्हें जनक माना जाता है. शिवाजी ने अपने शौर्य और वीरता का ऐसा परचम फहराया कि 1676 में उन्हें छत्रपति की उपाधि से नवाजा गया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.