यूपी में ‘दस्तक’ और ‘स्कूल चलो अभियान-2018’ शुरू

देवरिया। यूपी सरकार बच्चों के स्वास्थ्य और भविष्य को लेकर सतर्क है। मंगलवार को सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बच्चों से जुड़े दो बड़े अभियानों को शुरुआत की। ‘दस्तक’ और ‘स्कूल चलो अभियान-2018’ की शुरुआत के दौरान मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि जेई/इंसेफेलाइटिस के खात्मे के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।उन्होंने कहा कि दिमागी बुखार से पीड़ित खास तौर 38 जनपदों समेत पूरे प्रदेश से इंसेनेफेलाइटिस-दिमागी बुखार के खात्मे के लिए हम सफल होंगे।
लबकनी गांव में आयोजित सभा में उन्होंने देवरिया में मेडिकल कालेज खोलने का ऐलान किया और कहा कि इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है। देवरिया जिला अस्पताल के बगल में ही मेडिकल कालेज खुलेगा। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को हर संभव मदद दे रही है। गेहूं का समर्थन मूल्य 110 रुपये बढ़ाकर 1745 रुपये प्रति कुंतल कर दिया गया है। भुगतान 72 घंटे के अंदर किसानों के खाते में किया जाएगा। किसानों की सुविधा के लिए 5500 क्रय केंद्र एक अप्रैल से चालू कर दिए गए हैं।
दलित आंदोलन को लेकर हुई हिंसा पर योगी ने कहा कि वह महापुरुषों का बेहद सम्मान करते हैं, लेकिन महापुरुषों के नाम पर अराजकता फैलाने की छूट किसी को नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी एक्ट को लेकर केंद्र और प्रदेश दोनों सरकारें संवेदनशील हैं। इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज विशेष संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत गौरी बाजार के ग्राम लकबनी में दस्तक अभियान व स्वच्छता से सिद्धि पखवाड़ा बूथ का उद्घाटन किया। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से सारथी संदेश वाहिनी को बच्चों के साथ हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर सीएम ने जेई व एईएस टीकाकरण के लिए बच्चों को प्रेरित किया।
टीकाकरण शिविर के उद्घाटन के बाद गौरी बाजार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया व भर्ती मरीजों का हाल जाना। योगी ने यहां एंटी-लार्विसिडल मछली गंबुसिया या मच्छरफिश का निरीक्षण किया। साथ ही ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा कार्यक्रम के दौरान देवरिया की मलिन बस्ती का भ्रमण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने गौरी बाजार में ही स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया और अभियान के तहत बच्चों को बैग, पुस्तक, ड्रेस, जूते व मोजे वितरित किए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.