छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ‘बेस्‍ट एयरपोर्ट बाय साइज एंड रीजन’ घोषित किया गया

मुंबई। जीवीके के नेतृत्‍व वाले मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआइएएल) को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) वर्ल्‍ड द्वारा 40 मिलियन से अधिक पैसेंजर कैटेगरी में बेस्‍ट एयरपोर्ट बाय साइज एंड रीजन का पुरस्‍कार दिया गया है। यह पुरस्‍कार एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में उपभोक्‍ता अनुभव में उत्‍कृष्‍टता के लिये दिया गया। इस पुरस्‍कार समारोह का आयोजन दूसरे एएसक्‍यू फोरम एंड एसीआइ कस्‍टमर एक्‍सपीरिएंस ग्‍लोबल समिट में किया जायेगा। इसका आयोजन इंडोनेशिया के बाली में 2-5 सितंबर तक किया जायेगा।

एएसक्‍यू अवार्ड दुनिया भर में किसी भी एयरपोर्ट परिचालक के लिये सबसे उच्‍चतम पुरस्‍कार होता है, जिसमें दुनिया के 8.3 मिलियन यात्रियों में से आधे से ज्‍यादा शामिल होते हैं। एएसक्‍यू सर्वेक्षणों का संचालन हर साल पूरे विश्‍व के हवाईअड्डों पर किया जाता है। इसलिये, उनके द्वारा दिया गया पुरस्‍कार सेवा मानकों में एयरपोर्ट की उत्‍कृष्‍टता को दिखाता है, जो यात्रियों की जरूरतों को संतुष्‍ट करने से परे है। सीएसएमआइए पर सालाना 40 मिलियन से अधिक यात्री आते हैं और इसे वर्ष 2015 से लगातार चौथी बार एसीआइ द्वारा बेस्‍ट एयरपोर्ट अवार्ड दिया गया है।

2018 एएसक्‍यू अवार्ड एसीआइ वर्ल्‍ड की वैश्विक स्‍तर पर स्‍थापित एयरपोर्ट सर्विस क्‍वालिटी सर्विस प्रोग्राम पर आधारित है, जिसके माध्‍यम से यात्रियों को दिये जा रहे उत्‍कृष्‍ट उपभोक्‍ता अनुभव के लिये सराहा जाता है। एयरपोर्ट सर्विस क्‍वालिटी (एएसक्‍यू) प्रोग्राम दुनिया की एक प्रमुख एयरपोर्ट पैसेंजर सर्विस है। इस प्रोग्राम में 37 प्रमुख परफॉर्मेंस इंडिकेटर्स पर ग्राहकों की संतुष्टि को मापा जाता है। इनमें विभिन्‍न श्रेणियां जैसे कि एक्‍सेस, सिक्‍युरिटी, एयरपोर्ट की सुविधायें, खाद्य पदार्थ एवं पेय पदार्थ प्रदाता व अन्‍य शा‍मिल हैं।

सीएसएमआइए पूर्णत-स्‍वचालित चेक-इन प्रोसेस, ‘कॉमन यूज सेल्‍फ सर्विस (सीयूएसएस)’ कियोस्‍क द्वारा बोर्डिंग पास एवं बैगेज टैग जेनरेट करने जैसी सुविधाओं को लॉन्‍च कर यात्रियों के लिये तकनीकी सुधारों को पेश करने में अग्रणी रहा है। इसने सर्फेस अवेयरनेस एंड गाइडेंस ऍट एयरपोर्ट (एसएजीए) की पेशकश भी की है और टी2 के माध्‍यम से परिचालित सभी घरेलू एयरलाइंस के लिये पेपरलेस बोर्डिंग को लागू करने सहित कई पहलें की हैं। इन सुविधाओं की बदौलत यह अपने हवाई यात्रियों की सहूलियत के लिये एक स्‍मार्ट-डिजिटल एयरपोर्ट बन गया है। सीएसएमआइए देश के उन पहले एयरपोर्ट्स में भी शुमार है, जो एयरपोर्ट द्वारा सं‍चालित गतिविधियों पर सस्‍टैनि‍बिलिटी रिपोर्ट जारी करती हैं।

सीएसएमआइए ने हर गुजरते साल के साथ अपनी संरचना, डिजाइन और विश्‍व-स्‍तरीय सुविधाओं एवं सेवाओं के लिये कई प्रतिष्ठित पुरस्‍कार जीते हैं। यह ज्‍यूरी और यात्रियों दोनों को ही लगातार मंत्रमुग्‍ध कर रहा है। एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट की योग्‍यता सीएसएमआइए को सिंगल रनवे परिचालन के लिए वैश्विक स्‍तर पर सर्वश्रेष्‍ठ एयरपोर्ट्स में शुमार करती है। इसने अपनी शुरुआत से विकास में 25 प्रतिशतकी बढ़ोतरी हासिल की है। यह पुरस्‍कार देश की आधारभूत संरचना में एक सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण संरचनाओं के रूप में सीएसएमआइए की स्थिति को और भी सुदृढ़ बनाता है, जिसके द्वारा लाखों यात्रियों की जरूरतों को अच्‍छी तरह से पूरा किया जा रहा है। सीएसएमआइए ने सेवाओं, कार्यात्‍मकता और परिचालन के संदर्भ में जो प्रगति की है, वह एक यादगार यात्रा को प्रस्‍तुत करती है जिसे इसके हितधारक अपनी ओर से महत्‍व देते हैं। सीएसएमआइए ने यात्रियों को निरंतर विश्‍व स्‍तरीय सेवाओं का अपना संग्रह मुहैया कराया है। यह मुंबई से और यहां के लिए यात्रा को सबसे वांछनीय एवं एक आनंददायक अनुभव बनाने के लिए प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *