लग्रों इंडिया ने उत्तराखण्ड में अपने पहले एक्‍सपेरिएंशल सेंटर इनोवल की घोषणा की

देहरादून। इलेक्ट्रिकल और डिजिटल बिल्डिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में अग्रणी लग्रों इंडिया ने आज देहरादून में अपने अत्याधुनिक एक्सपीरियंस सेंटर इनोवल का उद्घाटन किया। इनोवल अपनी इंडिया ग्रुप कंपनी उत्पादों – लग्रों, न्यूमेरिक और वैलरैक की मेजबानी करेगा। वैश्विक स्तर पर इनोवल कई स्थानों फ्रांस, ग्रीस, चिली, ब्राजील, कोलंबिया, दुबई में मौजूद है। मुंबई के बाद अहमदाबाद, लखनऊ और बैंगलोर में अपने सफलतापूर्वक लॉन्च के साथ पहली बार इसने एशिया पेसिफिक में अपने कदम रखे हैं। कंपनी अब अपने एक्‍सपेरिएंशल सेंटर के साथ देहरादून बाजार में लोगों को आश्चर्यचकित करने के लिए तैयार है।

लग्रों इंडिया के सेल्‍स डायरेक्‍टर श्री समीर कक्कड़ ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में देहरादून बड़े पैमाने पर उभरा है। यह अवसरों की भूमि है! राज्य का रियल एस्टेट सेगमेंट उछाल पर है। यहाँ बड़े उद्योगों और ब्राण्ड्स ने भी दुकानें डाली हैं।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘देहरादून में अपने लॉन्च से हम अपने ग्राहकों और बिजनेस पार्टनर्स तक पहुँचेंगे। नये युग के आधुनिक ग्राहकों के साथ संवाद करने और नये ऑफर प्रस्तुत करने का यह अच्छा तरीका है। इनोवल लग्रों को एक आपूर्तिकर्ता से कहीं अधिक बनाता है, हम एक उचित भागीदार की तरह व्‍यवहार करने के बजाय इलेक्ट्रिकल और डिजिटल व्यापार के साथ मजबूत गठबंधन का निर्माण कर रहे हैं।’’

लग्रों के पास कई व्यवसायों के लिये इलेक्ट्रिकल और डिजिटल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उत्पादों की लंबी कतार है; इनमें से कई को समझना कठिन है। इनोवल में ग्राहक की यह कठिनाई दूर की जाती है और उत्पादों की आनुभविक तथा संवादपरक व्याख्या की जाती है, जिसे समझना सरल होता है। इनोवेशन लग्रों के उत्‍पाद प्रदर्शन का ग्लोबल ब्रांड है। नाम इनोवल लग्रों के डेवलपिंग रेंज वाले इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स (इनोवेशन की घाटी) की ब्रांड वैल्यू का प्रतिबिंब है। इनोवल में कहानी ‘सोर्स टू एंड यूसेज’ की अवधारणा पर आधारित है, जहां उत्पादों को एक-दूसरे के संबंध में व्यवस्थित किया जाता है और यहां पर ये ऊर्जा तथा डाटा वितरण ग्रिड के अनुसार होते हैं।

विजिटर्स की अलग-अलग प्रोफ़ाइल्स को ध्यान में रखते हुए, प्रॉडक्ट्स को बिजनेस वर्टिकल-होम ऑटोमेशन, यूजर इंटरफेस, एनर्जी डिस्ट्रीब्यूशन, स्ट्रक्चरर्ड केबलिंग, यूपीएस और केबल मैनेजमेंट के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है। अपने डिजाइन के लिये इनोवल को हाल ही में आईआईआईडी और आरएम एंड आरडी फोरम में प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं। डिजाइन दृष्टिकोण डिजाइनियरिंग की अवधारणा पर आधारित है। इसमें इंजीनियरिंग की सभी तकनीकी सुविधाएं हैं, लेकिन इसे एक सहज समझने में आसान कम्‍यूनिकेशन सिस्‍टत में पेश किया गया है। इंटरैक्टिव प्रॉडक्ट डिस्प्ले, पूरी तरह से स्वचालित अनुभव, एजुकेशनल इन्फोग्राफिक्स और क्लीन मिनिमल विजुअल लैंग्वेज के साथ, इनोवल को अपने विजिटर्स को व्‍यावहारिक अनुभव देने के लिए तैयार किया गया है, जो उन्हें समझदारी से उत्‍पाद का चयन करने में मदद करता है।

इनोवल को निवेशकों से लेकर इंस्टॉलर्स तक विद्युत व्यापार में सभी खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के परिप्रेक्ष्य से भी बनाया गया है। लग्रों को अपने नवाचार, सॉल्यूशन में मूल्‍यवर्धन करने और इन पेशेवरों को लगातार बदल रहे बिजनेस को अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

आवासीय और व्‍यावसायिक बाजारों के लिये लग्रों ग्रुप के प्रशिक्षण प्रदाता इनोवल का उद्देश्‍य इन सभी पार्टनर्स (इंवेस्‍टर्स, सिस्‍टम इंटीग्रेटर, आर्किटेक्‍ट्स, पैनल बिल्‍डर, एंड कस्‍टमर इत्‍यादि) को बाजार को बेहतर तरीके से समझने के लिये नये कौशल हासिल करने में मदद कर उन्‍हें सपोर्ट करना है। देहरादून बाजार तेजी से बढ़ रहा है और यहां पर ग्राहकों की जरूरतें और अपेक्षायें भी अधिक हैं। नई पीढ़ी के डिसीजन मेकर्स बनने के साथ नवाचार और तकनीक से युक्‍त उत्‍पादों की मांग भी बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.