National Tourism Day 2022: “पर्यटन रोजगार के अवसरों के सृजन सहित आर्थिक विकास का इंजन है।”, S. Ravi, Chairman, TFCI

National Tourism Day 2022: भारत एक समृद्ध सांस्कृतिक और पौराणिक विरासत वाला एक विविध देश है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक, देश में देखने लायक दर्शनीय स्थल और स्वादिष्ट व्यंजन हैं। हर पर्यटन स्थल अपने में इतिहास या पौराणिक कथाओं को समेटे हुए है, जो उन्हें और भी खास बनाता है। भारत में, पर्यटन सबसे बड़े आय वाले उद्योगों में से एक है और देश की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस: इतिहास

1958 में, सरकार को भारत की ओर आने वाले पर्यटन यातायात के महत्व का एहसास हुआ और उन्होंने पर्यटन का एक अलग विभाग बनाया। विभाग बनाने का उद्देश्य हमारी राष्ट्रीय विरासत को संरक्षित करना और पर्यटन स्थलों को पर्यटन के अनुकूल बनाते हुए उनकी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए उनकी देखभाल करना था। भारत भी हर साल बहुत सारे विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। दुनिया भर से लोग ‘अतुल्य भारत’ में महीनों आते हैं और इसकी प्राकृतिक सुंदरता की खोज करते हैं। संस्कृति को जीवित रखने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, हम 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाते हैं। हर साल, इस दिन को एक अलग थीम दी जाती है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पर्यटन के महत्व और इसके आर्थिक पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करता है।

Shri S. Ravi, Chairman, Tourism Finance Corporation of India कहते हैं , “हमारे परिदृश्य की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता, “अतिथि देवो भव” रवैया भारत को पर्यटन का संभावित केंद्र बनाता है, आइए इस पर्यटन दिवस पर हम पर्यटन को ग्रामीण और सामुदायिक केंद्रित बनाने का संकल्प लें। यह रोजगार के अवसरों के सृजन सहित आर्थिक विकास का इंजन है।”

COVID-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में पर्यटन उद्योग पर भारी असर पड़ा है। हिमाचल प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड और उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे पर्यटन पर अत्यधिक निर्भर राज्यों को भारी नुकसान हुआ। 2021 में, राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का विषय था ‘देखो अपना देश’ भारतीयों को भारत की यात्रा करने और इसकी सुंदरता का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना। समारोह वस्तुतः COVID-19 प्रतिबंधों के बीच सेमिनारों के माध्यम से आयोजित किए गए थे।

इस वर्ष, आंध्र प्रदेश में यह दिवस ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ विषय पर मनाया जाएगा। भारत सरकार ने भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ अभियान शुरू किया। भारत में कई ऐतिहासिक स्थल हैं जो बलिदान, रक्तपात, देशभक्ति और स्वतंत्रता की कहानी बयां करते हैं। इस वर्ष, हम सभी आशा करते हैं कि महामारी समाप्त हो जाए और हम इतिहास को फिर से जीवंत करने के लिए इन शानदार स्थानों की सुरक्षित यात्रा कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *