आज से किशोरों के लिए पंजीकरण हो गया शुरू, अब उन्हें भी लगेगी कोविड वैक्सीन

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के किशोरों के कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शनिवार से शुरू हो गया।

मांडविया ने ट्विटर के माध्यम से लोगों से अनुरोध किया कि वे टीकाकरण के लिए अपने परिवारों के पात्र किशोरों का पंजीकरण कराएं।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘बच्चे सुरक्षित, तो देश का भविष्य सुरक्षित। नववर्ष के अवसर पर आज (शनिवार) से 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू किया जा रहा है। मेरा परिजनों से आग्रह है कि पात्र बच्चों के टीकाकरण के लिए उनका पंजीकरण कराएं।’’

उल्लेखनीय है कि 15 वर्ष से 18 वर्ष के किशोरों के लिए टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू हो जाएगा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2021 को अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा था कि 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को 3 जनवरी 2022 से कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। वहीं 10 जनवरी 2022 से हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की तीसरी खुराक यानी बूस्टर डोज दी जाएगी। कोविन प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा ने पहले कहा था कि आधार कार्ड और अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्रों के अलावा, बच्चे पंजीकरण के लिए अपने 10वीं कक्षा के आईडी कार्ड का उपयोग भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *