Russia-Ukraine crisis Live: पोलैंड ने यूक्रेन से निकाले गए भारतीय नागरिकों को बिना वीजा के प्रवेश की अनुमति दी

LIVE NOW

Russia-Ukraine crisis Live: सबसे बड़े विश्व संकट में, पोलैंड हमारे देश भारत के लिए उद्धारकर्ता है, क्योंकि यह भारतीय नागरिकों को संघर्षग्रस्त यूक्रेन से बिना वीजा के प्रवेश करने की अनुमति दे रहा है दूतावास ने भारतीयों को पश्चिमी शहरों में रहने की सलाह दी जहां पानी, भोजन, आवास और बुनियादी सुविधाएं अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं। भारत में पोलैंड दूतावास ने रविवार को कहा कि पोलैंड बिना वीजा के अपने देश में संघर्षग्रस्त यूक्रेन को निकालने वाले सभी भारतीय नागरिकों के प्रवेश की अनुमति दे रहा है।

भारत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोव्स्की ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी साझा की। बुरकोवस्की ने ट्विटर पर कहा, “पोलैंड यूक्रेन में रूसी आक्रमण से बचने वाले सभी भारतीय छात्रों को बिना किसी वीजा के प्रवेश करने की अनुमति दे रहा है।”

इससे पहले एक ट्वीट में, विदेश मंत्री ने कहा कि 240 भारतीय नागरिकों के साथ दिल्ली के लिए तीसरी उड़ान ने ऑपरेशन गंगा के तहत हंगरी के बुडापेस्ट से उड़ान भरी है। उन्होंने ट्वीट किया, “240 भारतीय नागरिकों के साथ #ऑपरेशनगंगा की तीसरी उड़ान ने बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए उड़ान भरी है।”

मौजूदा यूक्रेन-रूस संकट के बीच, कीव में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को सीमा चौकियों पर सरकारी अधिकारियों के साथ पूर्व समन्वय के बिना किसी भी सीमा चौकियों पर जाने के खिलाफ सलाह दी है।युद्ध प्रभावित यूक्रेन से अब तक कुल 469 भारतीय नागरिकों को निकाला जा चुका है, जिनमें से 250 रविवार सुबह दिल्ली और 219 शनिवार शाम को मुंबई पहुंचे। भारतीय नागरिकों को शनिवार को एक परामर्श में, दूतावास ने जोर देकर कहा कि विभिन्न सीमा चौकियों पर स्थिति संवेदनशील है और यह हमारे नागरिकों की समन्वित निकासी के लिए पड़ोसी देशों में दूतावासों के साथ लगातार काम कर रहा है। “यूक्रेन में सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे सीमा चौकियों पर भारत सरकार के अधिकारियों के साथ पूर्व समन्वय के बिना और भारत के दूतावास, कीव के आपातकालीन नंबरों के बिना किसी भी सीमा चौकी पर न जाएं,” सलाहकार पढ़ा।

इसमें कहा गया है, “दूतावास को बिना पूर्व सूचना के सीमा चौकियों पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों को पार करने में मदद करना मुश्किल हो रहा है।”
दूतावास ने भारतीयों को यूक्रेन के पश्चिमी शहरों में रहने की सलाह दी जहां पानी, भोजन, आवास और बुनियादी सुविधाएं अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह तब आता है जब रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी शहर में आगे बढ़ रही है। मीडिया रिपोर्टों में शनिवार को कहा गया कि कीव के कुछ हिस्सों में विस्फोट शुक्रवार को सुना गया क्योंकि रूसी सेना शहर के पास पहुंची थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *