Global Rich List, 2022 में गौतम अडानी दूसरे नंबर पर; पिछले साल हर हफ्ते 6,000 करोड़ रुपये जोड़े

 

बुधवार को जारी 2022 Hurun Global Rich List के अनुसार, अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises)के मालिक, बिजनेस मोगुल गौतम अदानी( Mogul Gautam Adani), 49 बिलियन डॉलर के शुद्ध जोड़ के साथ। Hurun India ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अदाणी समूह के चेयरमैन ने पिछले एक साल में हर हफ्ते 6,000 करोड़ रुपये जोड़े हैं। सूची के अनुसार, अदानी की संपत्ति पिछले एक साल में 153 फीसदी बढ़ी है।

पिछले पांच वर्षों में 86 रैंक में सुधार करते हुए, गौतम अडानी 2022 एम 3 एम हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में सबसे अमीर ऊर्जा उद्यमी बन गए हैं, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

“गौतम अडानी M3M हुरुन ग्लोबल लिस्ट 2022 में सबसे बड़े लाभार्थी हैं और पिछले साल उनकी संपत्ति में $49 बिलियन का इजाफा हुआ। अक्षय ऊर्जा कंपनी अदानी ग्रीन की लिस्टिंग के बाद, गौतम अडानी की संपत्ति 2020 में 17 अरब डॉलर से करीब पांच गुना बढ़कर 81 अरब डॉलर हो गई है।

प्रेस नोट में कहा गया है, “अडानी न्यू इंडस्ट्रीज के माध्यम से, अडानी समूह ने हरित हाइड्रोजन परियोजनाएं, कम कार्बन बिजली का उत्पादन और पवन टरबाइन, सौर मॉड्यूल और बैटरी के निर्माण की योजना बनाई है।” अडानी निरपेक्ष मूल्य के आधार पर दुनिया में सबसे ज्यादा संपत्ति हासिल करने वालों में से एक बनकर उभरा है। $49 बिलियन के धन लाभ के साथ, गौतम अडानी ने 2022 M3M हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में वैश्विक धन प्राप्त करने वालों के शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। यह एलोन मस्क, जेफ बेजोस और बर्नार्ड अरनॉल्ट जैसे शीर्ष तीन वैश्विक अरबपतियों द्वारा धन के शुद्ध जोड़ से अधिक है।

अदाणी समूह की सफलता का श्रेय कुछ विलयों को भी दिया जा सकता है। अदाणी ग्रीन एनर्जी ने 26,000 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्यांकन पर एसबी एनर्जी इंडिया का अधिग्रहण किया। हुरुन इंडिया के अनुसार, यह लेनदेन भारत का सबसे बड़ा नवीकरणीय एम एंड ए सौदा है।

अडानी समूह ने पिछले साल भी क्लियरट्रिप प्राइवेट लिमिटेड (Cleartrip Pvt Ltd )  में अल्पांश हिस्सेदारी के लिए एक अज्ञात राशि का निवेश किया था, ताकि उपभोक्ताओं को उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान किया जा सके। एक बयान में, अदानी समूह ने कहा, “यह क्लियरट्रिप प्राइवेट लिमिटेड(Cleartrip Pvt Ltd ) में निवेश कर रहा है, जो एक ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर (ओटीए) online travel aggregator (OTA) है और फ्लिपकार्ट समूह (Flipkart Group) का हिस्सा है, जो भारत का घरेलू उपभोक्ता इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.