Petrol, Diesel Price Hike: राहुल गांधी ने दिल्ली में कांग्रेस सांसदों द्वारा ‘मेहंगई-मुक्त भारत अभियान’ शुरू किया, ईंधन की कीमतों में वापसी की मांग की

 

Petrol, Diesel Price Hike: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल सरकार पर निशाना साधते रहे हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्ली में राज्यसभा और लोकसभा दोनों के कांग्रेस सांसदों द्वारा fuel की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं। भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के घोर आलोचक गांधी ने पिछले कुछ दिनों में ईंधन की कीमतों में उछाल के बीच सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ अपना हमला तेज कर दिया है। प्रतिष्ठित विजय चौक पर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।
कांग्रेस ने गुरुवार से केंद्र के खिलाफ अपना तीन चरण का अभियान – ‘मेहंगई-मुक्त भारत अभियान’ भी शुरू किया, जो 7 अप्रैल तक जारी रहेगा। “पिछले 10 दिनों में, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नौ गुना वृद्धि हुई है। हम मांग करते हैं कि बढ़ती कीमतों को नियंत्रण में लाया जाए। कांग्रेस आज इस मुद्दे पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन कर रही है,इसकी चोट सीधे तौर पर गरीब, मिडिल क्लास पर पड़ती है। ”गांधी ने संवाददाताओं से कहा।

कांग्रेस सांसद ने कहा, “हमने भविष्यवाणी की थी कि जैसे ही पांच राज्यों में चुनाव संपन्न होंगे, ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी। हम मांग करते हैं कि ईंधन की कीमतों को वापस लाया जाए। सरकार जनता के सामने आने वाली कठिनाइयों को नहीं समझ सकती है।” अधीर रंजन चौधरी ने एएनआई को बताया। समाचार एजेंसी द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में सांसद भी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आए।
भारत ने गुरुवार को एक और उछाल देखा – 10 दिनों में नौवां संशोधन – प्रति लीटर की लागत में 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई। दिल्ली में अब पेट्रोल ₹101.81 प्रति लीटर पर बिक रहा है जबकि डीजल ₹93.01 लीटर पर बिक रहा है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब ₹116.72 है जबकि डीजल की कीमत ₹100.94 प्रति लीटर है।
विपक्ष सरकार पर हमला कर रहा है, यहां तक ​​कि कई केंद्रीय मंत्रियों ने कहा है कि कीमतों में वृद्धि 24 फरवरी से शुरू हुए यूक्रेन युद्ध से जुड़ी है। कीमतों में चार महीने के अंतराल के बाद वृद्धि हुई थी और आलोचकों ने इसे विधानसभा के अंत से जोड़ा है। भाजपा के चार राज्यों में जीत का दावा करने के बाद पांच राज्यों में चुनाव।

बुधवार को, गांधी ने एक ट्वीट में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा, और कहा कि पीएम मोदी के पास “दैनिक कार्य सूची” है। “प्रधानमंत्री की दैनिक टू-डू लिस्ट- पेट्रोल, डीजल और गैस के रेट में कितना इजाफा करें, बढ़ते खर्च पर चर्चा कैसे बंद करें, युवाओं को रोजगार के खोखले सपने कैसे दिखाएं, सार्वजनिक क्षेत्र की कौन सी कंपनी बेचें और कैसे बनाएं किसान अधिक असहाय,” उन्होंने हिंदी में लिखा। उन्होंने पीएम मोदी के रेडियो संबोधन ‘मन की बात’ पर स्वाइप करते हुए हैशटैग #RozSubahkiBaat का इस्तेमाल किया।
राहुल गांधी के अलावा, अखिलेश यादव एक और विपक्षी नेता हैं जिन्होंने इस मुद्दे पर सरकार को फटकार लगाई है।

इस महीने की शुरुआत में, यूक्रेन युद्ध के बीच संसद में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि ईंधन की कीमतें अंततः तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाएंगी, लेकिन सरकार ‘उपभोक्ताओं को खपत के समय राहत प्रदान करने’ के लिए प्रतिबद्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *